• June 21, 2018

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018—खुद के भीतर झांकिए और पहचानिए अपनी शक्ति—सीएम मनोहर लाल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018—खुद के भीतर झांकिए और पहचानिए अपनी शक्ति—सीएम मनोहर लाल

झज्जर—-हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोगों को अपना जीवन तनाव रहित रहने के लिए कम से कम एक दिन खुद को समर्पित रखने का सुझाव देते हुए कहा कि संडे यानि रविवार को फंडे बनाया जा सकता है। इस एक दिन आप अपने अंदर झांक कर अपनी शक्ति को पहचाने का योग बनेगा। जिससे जीवन में सकारात्मकता का विकास होगा।
3
व्यक्तिगत स्तर पर सकारात्मक होने पर देश व समाज का भी विकास होता है। चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरूवार को झज्जर में आयोजित हरियाणा के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित योग साधकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने खुश रहने का यह मूलमंत्र दिया।

हरियाणा की जनता की ओर से जताया पीएम का आभार

श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भारतीय संस्कृति के विश्वव्यापी पहलु योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने का श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने की परंपरा के लिए दुनिया के 177 देशों को राजी करते हुए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित कराना हमारे लिए गर्व की बात है। अपनी संस्कृति को प्रतिष्ठित करने से ही समाज गौरवशाली बनता है। चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ-साथ हरियाणा की वर्तमान सरकार के कार्यकाल का भी यह चौथा वर्ष है। राज्य में वर्ष 2015 से निरंतर आयोजित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को आने वाली पीढ़ी सदैव याद रखेगी। इसके लिए भी हरियाणा की जनता की ओर से प्रधानमंत्री को बधाई दी जाती है।

एक्सीलेंट बने अपने आप आएगी सक्सेस

मुख्यमंत्री ने जीवन को आनंदमयी बनाने, दिनभर शरीर में ऊर्जा के निरंतर प्रवाह तथा ताजगी को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि योग केवल स्वयं के लिए होता है इससे न केवल आत्मिक बल्कि शारीरिक, मन व बुद्धि का भी विकास होता है। इस एक कार्य के माध्यम से इंसान का सर्वांगीण विकास होता है।

राहगीरी की सफलता पर जिला प्रशासन को दी बधाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि भौतिक विकास के साथ लोगों के मन में प्रसन्नता के भाव को जगाने के लिए राज्य के सभी जिलों में राहगीरी कार्यक्रमों का पाक्षिक या मासिक आयोजन किया जा रहा है। झज्जर जिला में राहगीरी कार्यक्रम अभूतपूर्व बताया गया है इसके लिए जिला प्रशासन व जिलावासी बधाई के पात्र है। तनाव मुक्त रहना व मन को खुश रखना भी जीवन की एक कला है। भूटान का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि वहां की सरकार ने लोगों को खुश रखने के लिए तो डिपार्टमेंट ऑफ हैप्पीनेस भी बनाया है।

गर्व की बात कि हम साक्षी बने : धनखड़

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय मानना था कि शासन वहीं अच्छा होता है, जो अपनी संस्कृति की अभिव्यक्ति को आगे बढ़ाता है।
Capture
योग भारत की प्राचीन पद्धति है। जिससे चेतना, मन व बुद्धि जागृत होती है। योग के जरिए हम सब प्राणी मात्र के कल्याण की भावना के साथ यज्ञरूपी कर्म करते हैं। योग को आज पूरी दुनिया अपना रही है जोकि हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि योग के अनेक भाव है और हम इन भावों को आत्मसात कर भारतवासी होने के नाते दुनिया में इसके ब्रांड एंबेसडर बने। उन्होंने कार्यक्रम में योगाभ्यास के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे जिलावासियों तथा मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं भी दी।

विधायक कौशिक ने जताया सीएम का आभार

बहादुरगढ़ से भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने राज्य स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम की मेजबानी का अवसर झज्जर जिला को देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। योग को अपनी प्राचीन परंपरा बताते हुए उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने तथा तनाव मुक्त जीवन की आधारशिला नियमित योगाभ्यास है।

स्वागत संबोधन ——-

उपायुक्त सोनल गोयल ने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री अन्य अतिथिगण का कार्यक्रम में स्वागत किया। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में राज्य स्तरीय आयोजन के लिए बड़ा उत्साह है। योग दिवस के लिए योग मैराथन में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भागीदारी की।

राहुल-कनिका व उनके प्रशिक्षक को 21-21 हजार देने की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान धनवंतरी की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलन से किया। शांति व खुशहाली के लिए योग दिवस कार्यक्रम के दौरान तिरंगे रंग के गुब्बारे भी छोड़े गए।

पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क कार्यक्रम में भागीदार बनने के लिए रोहतक से झज्जर तक साइकिल पर सवार होकर पहुंचे और मुख्यमंत्री को जब यह जानकारी मिली तो उन्होंने इसे प्रशंसनीय बताया।

कार्यक्रम के दौरान योग मुद्राओं पर आधारित अभ्यास का प्रदर्शन करने वाले छात्र राहुल व छात्रा कनिका की मुख्यमंत्री ने सराहना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामनाा की तथा उन्हें व उनके प्रशिक्षक रामनिवास को 21-21 हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन स्वरूप देने की घोषणा की। योग दिवस कार्यक्रम में अभ्यास कराने वाले आचार्य बलदेव व आचार्य प्रवीण भी उन्होंने प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों को आयुष विभाग हरियाणा व जिला प्रशासन की ओर से स्मृति स्वरूप पेंटिंग भेंट की गई।

इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष परमजीत सौलधा, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, भाजपा नेता विक्रम कादियान, सुनीता चौहान, मनीष शर्मा चेयरमैन, उमेश नंदवानी, राजेंद्र शर्मा, अनिल शर्मा, बिजेंद्र मांडोठी आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। जबकि प्रशासन की ओर से रोहतक मण्डल के आयुक्त पंकज यादव, आयुष विभाग के निदेशक डा. सतपाल बहमणी, एसपी पंकज नैन, एडीसी सुशील सारवान, एसडीएम त्रिलोक चंद, डीआरओ मनबीर सांगवान, बीडीपीओ परविंद्र सिंह, रामफल सिंह, इकबाल सिंह राठी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. दलबीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply