स्वाइन फ्लू –54 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग

जयपुर——- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए 2 फरवरी से 9 फरवरी तक संचालित किये गये सघन निरीक्षण अभियान में 54 लाख 79 हजार 723 व्यक्तियों की हैल्थ स्क्रीनिंग की गयी। इस दौरान स्वाइन फ्लू संक्रमण से संभावित 2 हजार 674 व्यक्तियों को हैल्थ टीमों द्वारा मौके पर टेमी फ्लू दवा उपलब्ध करवायी गयी।

निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.वी.के.माथुर ने बताया कि प्रदेशभर में स्वाइन फ्लू के डोर-टू-डोर निरीक्षण कार्य हेतु गठित 25 हजार 924 स्वास्थ्य दलों ने व्यापक स्तर पर सहयोग किया। उन्हाेंने बताया कि प्रदेशभर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस अभियान में स्वास्थ्य दलों ने कुल 13 लाख 40 हजार 383 घरों, होटल, विद्यालयों एवं रैनबसेरा इत्यादि जनस्थलों पर जाकर लोगों को स्वाईन फ्लू के लक्षणों के बारे में जानकारी दी साथ ही तेज बुखार, जुकाम, गलेे में खराश जैसे लक्षण महसूस होते ही तुरंत निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान में चिकित्सक के परामर्श अनुसार पूरा उपचार करवाने की अपील भी की गयी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान स्वाइन फ्लू संक्रमण की कैटेगरी ‘ए‘ श्रेणी के 1 लाख 40 हजार 678 और कैटेगरी ‘बी‘ के 1 हजार 681 रोगी चिन्हि्त किये गये जबकि कैटेगरी ‘सी‘ श्रेणी का कोई रोगी नहीं पाया गया।

डॉ. माथुर ने बताया कि विशेष रूप से 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों एवं गर्भवती महिलाओं में तेज बुखार, जुकाम जैसे लक्षण पाये जाने पर यथाशीघ्र उपचार प्रारम्भ करवाने के निर्देश स्वास्थ्य दलों को दिये गये थे।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण अभियान के दौरान डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग में कुल 460 गर्भवती महिलाओं में स्वाईन फ्लू संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण पाये गये और हाई रिस्क ग्रुप के कुल 533 व्यक्तियों की पहचान की गयी।

कुल 2 हजार 674 संदिग्धों को मौके पर ही टेमी फ्लू दवा उपलब्ध करवायी गयी। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर सघन निरीक्षण अभियान की गतिविधियां यथावत् स्थानीय टीमों के सहयोग से जारी रहेंगी।