• October 3, 2018

स्वच्छ भारत मिशन अभियान—

स्वच्छ भारत मिशन अभियान—

प्रतापगढ़———–स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला प्रशासन के तत्वाधान में एपीसी विद्यालय प्रागंण में एक शाम स्वच्छता के नाम सांस्कृतिक संध्या का आयोजन मंगलवार रात को जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।

विद्यालय की छात्रा उमंग मेवाडा ने स्वच्छता मिशन व स्वच्छता की निरन्तरता पर विचार व्यक्त कर सबको जिम्मेदारी का आभास कराया। वही कुणाल दशलानियाँ का स्वच्छता गीत प्रेरणादायी बना। इस क्रम में सेन्ट्रल हाईट विद्यालय के नन्हें बालको ने स्वच्छता की ज्योत जागी रे सर्वोदय कीड्स काँन्वेंट विद्यालय गरबा नृत्य स्वच्छता की निरन्तरता का संदेश दे सबको भाया। वही एकलव्य टीमरबा बालिका विद्यालय की बालिकाओं का परम्परागत नृत्य एक कर्तव्य निभाना है, भारत को स्वच्छ बनाना है, संदेश जागृत कर गया इसे पूर्णता निष्ठा कर्तव्य देश के प्रति जिम्मेदारी का अहसास कराता हुआ सेंटपाल विद्यालय की नृत्य नाटिका सबको तालियाँ बजाने पर मजबुर कर गयी।

जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा ने यथार्थ के धरातल पर दृढ़ इच्छा शक्ति संकल्प के बल स्वच्छता की निरन्तरता पर बल दे आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ सुन्दर भविष्य दे स्वयं की जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण बताया।

हरिशंकर शर्मा ने हमने आँगन नही बुहारा कैसे आयेंगे भँगवान स्वच्छता गीत की प्रस्तुती दी। हास्य कवि हरिओम हरपल ने गाँव का किसान भी जागरूक हो गया है, घर-घर शौचालय का उपयोग हो रहा है।

जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा ने सभी प्रतिभागियों प्रभारियों को प्रशंस्ति प्रमाण पत्रा व पुरूस्कार देकर सर्वोदय कीड्स काँन्वेंट स्कूल दिपेश जैन, मयूर स्कूल के रामप्रताप सिंह, समता विद्यालय से राजेश कोठारी, सेन्टपाॅल स्कूल से ललित देव आर्य को सम्मानित किया। आयोजन के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं के साथ सरगम विजन सोसायटी विभिन्न विभागो के अधिकारी एवं कर्मचारीगण तथा बहुत अधिका संख्या में अभिभावक उपस्थित थे। जिन्हांेने देर रात्रि तक प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओ के साथ विभन्न प्रतिभाओं द्वारा प्रस्तुत स्वच्छता संदेश एक परिवर्तन लेना है, भारत को साफ स्वच्छ सुंदर सिरमौर बनाया है ये संकल्प जन जन को उठाना है, स्वच्छता ज्योति द्विप घर घर जलाना है। संदेश के साथ सम्पन्न हुई।

समारोह में जिला परिषद एक्सईएन सुखाराम माचरा ने स्वच्छता निरन्तरता की जानकारी दी। अंत में आश्रम छात्रावास की बालिकाओं ने हर भारत वासी का ये नारा स्वच्छता दिल से स्वीकारा स्वच्छ बनेगा भारत प्यारा संदेश गीत के उपरान्त राष्ट्रगान के साथ सांस्कृति संध्या का समापन हुआ।

Related post

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…
मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय

मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती…

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत एक कश्मीर निवासी की…

Leave a Reply