‘स्मार्ट अण्डरग्राऊण्ड डस्टबिन योजना–स्वच्छता के नए आयाम

शिमला ——— मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां सचिवालय से मण्डी जिला के सुन्दरनगर तथा नाचन क्षेत्रों के लिए 35 करोड़ रुपये की लागत के विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण तथा आधारशिलाएं रखी।
1
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्रदेश में हमेशा ही विकास के क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान प्रदेश के समग्र विकास को सुनिश्चित बनाया है जो प्रदेश तथा राष्ट्रीय स्तर के प्रगति मानकों से साफ झलकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक भाग में पर्यटकों को आकर्षित करने की आपार सम्भावनाएं है जिसका लोगों के सहयोग द्वारा सभी सार्वजनिक स्थलों व पर्यटन गणतव्य पर नागरिक सुविधाएं तथा स्वच्छता बनाए रखकर दोहन किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुन्दरनगर में 4.46 करोड़ रुपये की स्मार्ट भूमिगत कुड़ादान योजना आरम्भ करने से प्रदेश के शहरों तथा कस्बों में स्वच्छता के नए आयाम स्थापित होंगे।

उन्होंने लोगों से स्वच्छता के माध्यम से पहाड़ां की सुन्दरता को बनाए रखने व बढ़ाने में सहायता करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण सुन्दरनगर के 13 वार्डों के विभिन्न स्थानों पर 40 भूमिगत कुडे़दान स्थापित किए जाएंगे।

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनके पूर्व कार्यकाल की गई पहल के फलस्वरूप सुकेत शॉपिंग परिसर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा इसके बनने से सुन्दरनगर के नागरिकों को सुविधाएं तथा रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि 2.31 करोड़ रुपये से निर्मित परिसर में बहुउदेशीय सभागार के अतिरिक्त यात्री निवास भी होगा जिसमें सुन्दरनगर आने वाले आगन्तुकों के लिए ठहरने की व्यवस्था होगी तथा इस परिसर में 74 दुकानों व एक रेस्तरां की सुविधा होंगी।

मुख्यमंत्री ने जिला मण्डी को जिला बिलासपुर से जोड़ने वाले धवाल (सलापड़-ततापानी) से जोड़ने के लिए सतलुल नदी पर 20.29 करोड़ रुपये की लागत से मोटर योग्य पुल की आधारशिला रखी। इस पुल के बनने से जिला मण्डी की पांच पंचायतों तथा जिला बिलासपुर की तीन पंचायतों को लाभ मिलेगा।

श्री वीरभद्र सिंह ने राजकीय डिग्री कॉलेज देहर के भवन की आधारशिला रखी जिस पर 5 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कॉलेज में कक्षाओं को आरम्भ करने की घोषणा भी की।

मुख्य संसदीय सचिव श्री सोहन लाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर के लिए चार विकासात्मक परियोजनाएं उपहार दी है जो क्षेत्र के विकास में मील पत्थर साबित होंगी।

मुख्यमंत्री ने मण्डी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के लिए 1.49 करोड़ रुपये की लागत से खण्डल-नन्दी सड़क पर निर्मित पुल और 1.55 करोड़ रुपये की लागत से खेयोड़ के सैंज बाड़ा सड़क पर सैंज पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने खेयोड़ की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जहाल के अतिरिक्त भवन की भी आधारशिला रखी, जिस पर 36.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

नन्दीपुल के निर्माण से क्षेत्र की पांच पंचायतें जिनमें तान्दी, नन्दी, दरान, सरवा और सैंज की 10 हजार की जनसंख्या लाभान्वित होगी और सैंज पुल से सैंज, बाड़ा तथा पाराबारा पंचायतों की 7000 की जनसंख्या लाभान्वित होगी।

विधायक श्री टेकचन्द ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा कहा कि नाचन विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास का श्रेय मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह को जाता है, जिन्होंने इस विधानसभा क्षेत्र के विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी।
.