संस्कारों का समावेश–शराब पर नई नीति लागू की गई और तंबाकू के उत्पादन से वितरण तक को पूर्णतया प्रतिबंध — राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी

बहादुरगढ़ (जनसंपर्क विभाग)——- आसाम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी ने कहा कि सामाजिक समरसता के साथ कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाना समय की मांग है। ऐसे में आसाम राज्य में शराब को लेकर नई नीति लागू की गई और तंबाकू के उत्पादन से वितरण तक को पूर्णतया प्रतिबंध कर दिया गया।
1
संस्कारों का समावेश करने में हम अपनी जिम्मेवारी बेहतर ढंग से निभा रहे हैं। आज आसाम प्रदेश अन्य राज्यों के लिए स्वास्थ्य सुधार की दिशा में एक उदाहरण पेश कर रहा है। राज्यपाल प्रो.मुखी शुक्रवार को सेक्टर-17 स्थित फुटवियर पार्क एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक नरेश कौशिक ने की।

राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी ने कहा कि आसाम के राज्यपाल का दायित्व संभालने के साथ ही उन्होंने वहां की सरकार, संगठन व समाज की संयुक्त भागीदारी के साथ गत वर्ष महात्मा गांधी जयंती के पावन अवसर से आसाम प्रदेश में मुंह के कैंसर के निजात दिलाने के लिए तंबाकू के उत्पादन, भंडारण व सेवन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके चलते वहां पर 75 फीसद मुंह के कैंसर के रोगी कम हुए हैं। इतना ही नहीं नई शराब नीति को लागू करते हुए शराब के सेवन पर भी काफी हद तक अंकुश लगाया गया है। जिससे लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सरकार ने अहम जिम्मेवारी का निर्वहन किया है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार न केवल विकास के दृष्टिकोण से बल्कि सामाजिक सुधारक के रूप में भी उल्लेखनीय कार्य कर रही है। राज्यपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि जब तक नॉर्थ-ईस्ट पूरी तरह से विकसित नहीं होगा तब तक पूरा देश बेहतर ढंग से विकसित नहीं हो पाएगा। ऐसे में उनकी सकारात्मक सोच के कारण आज नॉर्थ-ईस्ट में एक विकासात्मक बदलाव नजर आ रहा है।

औद्योगिक, कृषि व पर्यटन के क्षेत्र में आसाम में मौजूदा सरकार के प्रयास से सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। महज 3 माह के कार्यकाल में ही 25 केंद्रीय मंत्री आसाम में पहुंचकर अपनी विभागीय योजनाओं का शुभारंभ कर चुके हैं जबकि पूर्व में इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि आज गोवाहटी इंटरनेशनल हब के रूप में अपनी पहचान बनाने जा रहा है।

उद्योगों को मैत्रीपूर्ण वातावरण प्रदान करने के लिए सरकार सहयोगी है और 3 व 4 फरवरी को इंवेस्टरमीट का भी आयोजन आसाम में होगा। इससे पूर्व राज्यपाल का शहर के रेस्ट हाऊस परिसर में गार्ड आफ ऑनर देकर सम्मान किया गया।

विधायक कौशिक निभा रहे हैं सफलतम रूप से दायित्व : प्रो.मुखी

आसाम के राज्यपाल प्रो.जगदीश मुखी ने स्थानीय विधायक नरेश कौशिक की कार्यशैली की सराहना करते हुए फुटवियर पार्क में उद्यमियों को विश्वास दिलाया कि जितना सकारात्मक सहयोग विधायक नरेश कौशिक द्वारा दिया जा रहा है, उससे विकास के दृष्टिकोण से बहादुरगढ़ में बदलाव देखने को मिल रहा है। संस्थागत सुविधाएं दिलाने में विधायक कौशिक पूरा प्रयासरत रहते हैं। उन्होंने कहा कि विधायक कौशिक ने अपने तीन साल के कार्यकाल में जो विकासात्मक कदम उठाए हैं उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

सरकार दे रही है औद्योगिक निवेश को बढ़ावा : कौशिक

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक नरेश कौशिक ने हलके की ओर से आसाम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी का बहादुरगढ़ पहुंचने पर अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार भय व भ्रष्टाचार पर रोक लगाते हुए औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि हॉल ही में उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल से मिलकर बहादुरगढ़ के औद्योगिक विकास को और गति देने के लिए इंडस्ट्रीयल हब घोषित करवाने की पैरवी की है ताकि युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके।

इस अवसर पर फुटवियर पार्क एसोसिएशन के प्रधान उद्यमी राजकुमार गुप्ता, महासचिव सुभाष जग्गा, कोषाध्यक्ष पन्नालाल, वरिंद्र कुमार, विकास आनंद सोनी, नरेंद्र छिकारा, धर्मवीर वर्मा, कैप्टन राम सिंह दलाल सहित एसडीएम जगनिवास व एएसपी शंशाक कुमार समेत अन्य उद्यमी व अधिकारी मौजूद रहे।