शांति कमेटी गठित

बहादुरगढ़(जनसंपर्कविभाग)——- एसडीएम जगनिवास ने कहा कि आपसी भाईचारे के साथ कानून की पालना करते हुए हमें बेहतर ढंग से सौहार्दपूर्ण माहौल कायम रखना है जिसमें प्रशासन के साथ ही जिले के हर जनमानस की अहम जिम्मेवारी है। किसी भी रूप से अमन-चैन, शांति भंग करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है।
1
एसडीएम मंगलवार को लघु सचिवालय में पैरा मिल्ट्री फोर्स सहित उपमंडल में विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्त होने वाले ड्यूटी मजिस्टे्रट की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में शांति कमेटी का गठन किया जा चुका है जिनके सहयोग से आपसी तालमेल के साथ प्रशासन निरंतर कार्य करेगा।

एसडीएम जगनिवास ने कहा कि प्रशासन की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल के मार्गदर्शन में पूरी सजगता बरती जा रही है और किसी भी स्तर पर आपसी भाईचारा न बिगड़े इसके लिए पूरी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी सतर्कता बरती गई है और पर्याप्त पुलिस बल के साथ ही अर्ध सैनिक बलों की टुकडियां भी हर क्षेत्र पर पारखी नजर रखने के लिए तत्पर है।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ ही उपमंडल स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जोकि 24 घंटे सक्रिय रहेगा। कंट्रोल रूम उपमंडल मुख्यालय लघु सचिवालय परिसर के एसडीएम कार्यालय में बनाया गया है और कंट्रोल रूम में दूरभाष नंबर 01276-297306 पर किसी भी स्थिति के बारे में कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकता है। इतना ही नहीं कंट्रोल रूम के लिए उप निदेशक पशुपालन डा.मनीष डबास व हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता के.के.श्योकंद नोडल अधिकारी रहेंगे।

उन्होंने नियुक्त ड्यूटी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वे शहरी व ग्रामीण स्तर पर गठित की गई शांति कमेटी के सदस्यों के संपर्क में रहें। इससे पूर्व एसडीएम ने शहर के बीडीपीओ हाल में ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों, शांति कमेटी के सदस्यगण के साथ ही नगरपरिषद हाल में शहर के वार्ड पार्षदों की बैठक भी ली जिसमें शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी को अपने दायित्व का निर्वहन बेहतर ढंग से करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पुलिस बल के साथ नाकों पर तैनात रहेंगे पैरा मिल्ट्री फोर्स

एसडीएम जगनिवास व डीएसपी भगतराम ने उपमंडल के लिए नियुक्त की गई पैरा मिल्ट्री फोर्स के अधिकारियों से भी बैठक में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे इसके लिए विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़ उपमंडल में भारतीय तिब्बत सुरक्षा बल के साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल फोर्स द्वारा पुलिस टीम के साथ पैट्रोलिंग की जाएगी तथा नाके लगाकर सुरक्षा की दृष्टि से पूरी एहतियात बरती जाएगी। किसी भी रूप से आपसी भाईचारा खराब करने की कोशिश करने वालों तथा असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी गंभीरता बरती जा रही है।

उन्होंने आमजन की सुरक्षा का विश्वास दिलाते हुए सभी को भाईचारा कायम रखने का आह्वान किया। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे किसी भी रूप से अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही भ्रंाति फैलाने वाले मैसेज करें जिससे शांति भंग होने का अंदेशा हो।

उन्होंने कहा कि यदि किसी मोबाइल पर किसी भी रूप से असामाजिक तत्व द्वारा कोई अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो सोशल मिडिया पर प्रशासन की पारखी नजर है इसे अनदेखा नहीं किया जाएगा और कानूनी कार्रवाई संबंधित के खिलाफ अमल में लाई जाएगी।

इस मौके पर तहसीलदार नरेंद्र कुमार, आईटीबीपी से कंपनी कमांडर इवराज, सीआरपीएफ से धर्मपाल व भारत कुमार चौधरी सहित अन्य विभागों के अधिकरीगण मौजूद रहे।