विधानसभा चुनाव-2017 — नई आईटी एप्पस

हिमाचल प्रदेश ———— विधानसभा चुनाव-2017 के विभिन्न कार्यकलापों में पारदर्शिता, उपलब्धता, समन्वय तथा बेहतर प्रबन्धन सुनिश्चित बनाने के लिये राज्य निर्वाचन विभाग ने कई नई आईटी एप्पस का एक सैट तैयार किया है, जिसका सदुपयोग आगामी चुनाव में किया जाएगा।
1
भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री अचल कुमार जोति ने आज शिमला में आयोग के अन्य सदस्यों के साथ इन एप्पस का शुभारंभ किया। इनमें ‘हिमाचल निर्वाचन एटलस’ मतदान केन्द्रों की स्थिति, मतदान केन्द्रों का पूर्ण ब्यौरा, केन्द्र तक पहुंचने के मार्ग तथा क्षेत्र की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं सहित राज्य के महत्वपूर्ण भौगोलिक स्थलों की जानकारी उपलब्ध करवाएगी। इन जानकारियों के संबंध में किसी भी स्तर पर एप्प का इस्तेमाल किया जा सकता है और जवाब तुरन्त मिल जाएगा।

दूसरी एप्प ‘हिमाचल चुनाव प्रबंधन प्रणाली’ का प्रयोग राज्य में चुनाव प्रबंधों के लिये किया जाएगा, जिसका समन्वय मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा मतदान केन्द्रों तक होगा। इसमें भी चेतावनी किसी भी स्तर पर उत्पन्न की जा सकती है जिसका उत्तर बिना किसी देरी के प्राप्त हो जाएगा।

पहली बार साफ्टवेयर के माध्यम से मतदान ड्यिटी पर तैनात पुलिस जवानों की मतदान डियूटी भी अन्य स्टॉॅफ की तर्ज पर रेंडमाईजेशन की जाएगी। इसके अतिरिक्त, राज्य के प्रत्येक घर के मोबाईल नम्बर के अद्यतन के लिये ‘मोबाईल नंबर अपडेशन एप्प’ का प्रयोग किया जाएगा। इस एप्प का लिंक निर्वाचन विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध है।

ऑटोमेटिड रिपलाय तथा मिसड कॉल की सुविधा 0177-2620551 नम्बर पर उपलब्ध होगी। उपरोक्त नम्बर पर मिस कॉल के द्वारा चुनावों से सम्बन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कॉल का जवाब 30 मिनटों के भीतर दिया जाएगा। जीआईएफ

एप्प वीवीपीएटी की कार्यकारणी के बारे जानकारी उपलब्ध करवाएगा

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र राजपूत ने भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त तथा आयोग के अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए प्रदेश में आरम्भ की गई विभिन्न एप्पस बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को चुनावों से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए प्रदेश के सभी घरों में पोस्ट कार्ड वितरित किए जाएंगे।

इस अवसर पर भारत के निर्वाचन आयुक्त श्री ओम प्रकाश रावत तथा श्री सुनील अरोड़ा, वरिष्ठ उप-निर्वाचन आयुक्त श्री उमेश सिन्हा, उप-निर्वाचन आयुक्त श्री संदीप सक्सेना तथा सुदीप जैन भी उपस्थित थे।