विकास कार्यों की समीक्षा———स्वास्थ्य समस्या

विकास  कार्यों  की  समीक्षा———स्वास्थ्य  समस्या

पटना——-मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज पूर्णिया जिले के समाहरणालय सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।
समीक्षा बैठक में पूर्णिया, अररिया, कटिहार एवं किशनगंज जिले में सात निश्चय एवं अन्य विकासात्मक कार्यों की जिलावार अद्यतन रिपोर्ट एवं उनमें आ रही समस्याओं के समाधान पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

प्रमंडल स्तरीय समीक्षात्मक बैठक में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, लोक सेवा का अधिकार कानून, धान अधिप्राप्ति के साथ सात निश्चय के अंतर्गत स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कुशल युवा कार्यक्रम, महाविद्यालय / विश्वविद्यालय में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा, हर घर बिजली कनेक्शन, हर घर तक पक्की गली-नाली योजना, हर घर नल का जल, ग्रामीण टोला संपर्क योजना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, अवसर बढ़े, आगे पढ़ें की बिंदुवार एवं जिलावार समीक्षा की गई।

संबंधित विभाग के प्रधान सचिव/सचिव और चारों जिलों के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिले की वर्तमान स्थिति इन विकास योजनाओं के संबंध में प्राप्त उपलब्धियों एवं लक्ष्य को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

समीक्षा बैठक के क्रम में मुख्यमंत्री ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैम्प्स में छात्रों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने में आ रही बिजली की समस्या पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों में इंटरनल बिजली की स्थिति ठीक करने के लिए यदि जरूरत हो तो स्पेसिफिक पैसा ग्रांट पर राज्य सरकार द्वारा दिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एन0जी0ओ0 द्वारा शौचालय निर्माण में पहले जो फर्जीवाड़ा किया जा चुका है, उसकी ग्राउंड रियलिटी को भी समझना होगा नहीं तो ओ0डी0एफ0 का काम पूरा नही हो पायेगा। लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के समक्ष जान-बूझकर उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियों पर अनुषासनिक कार्रवाई करने का निर्देष मुख्यमंत्री ने दिया।

उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शिकायतों का निष्पादन निर्धारित समय सीमा के अंदर हर सूरते हाल में होना चाहिए। जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए ब्लॉक और सब डिवीजन का दौरा करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह दुरुस्त करिये। इस काम मे कोताही बरतने वाले और अपनी जगह जान-बूझकर दूसरे अधिकारियों को लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के समक्ष दूसरे व्यक्ति को भेजने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर तत्काल कार्रवाई करें।

किशनगंज जिले के दीघल बैंक प्रखंड में गुणवत्ता प्रभावित पानी के कारण बदन में हो रही खुजली के साथ ही अन्य कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी आ रही समस्याओं की शिकायत मिलने पर इसकी तत्काल जाँच कराने का मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply