वार्षिकोत्सव –गौ- सेवा से बढ़कर दूसरी कोई सेवा नहीं : बीरेंद्र सिंह

बेरी (झज्जर),13 जनवरी। केन्द्रीय इस्पात मन्त्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि गोसेवा से बढ़कर दूसरी कोई और सेवा नहीं है, हमें अपनी नेक कमाई में से कुछ हिस्सा गो सेवा के लिए निकलते हुए पुण्य का भागीदार बनना चाहिए।
2
केन्द्रीय मन्त्री बीरेंद्र सिंह शनिवार को बेरी स्थित ब्रह्मचारी जयराम पंचायती गोशाला तथा मातनहेल स्थित गोशाला के वार्षिकोत्सव में गो सेवकों व ग्रामीणों को संबोधित किया।

बीरेंद्र सिंह ने कहा कि समाज में गाय के प्रति हमारी सामाजिक, धार्मिक व आर्थिक आस्था होनी चाहिए। आज सामाजिक व धार्मिक आस्था पर हम खरे उतर रहे हैं लेकिन आर्थिक आस्था में कुछ कमी आ रही है। समाज को चाहिए कि वो गो सेवा के लिए ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहायता के लिये आगे आएं। प्रत्येक व्यक्ति अपनी विचारधारा में गाय के प्रति सम्मान जागृत करें।

उन्होंने कहा कि सरकार गो संरक्षण व गो संवर्धन को बढ़ावा देते हुए गाय को पूरा सम्मान दे रही है। उन्होने कहा कि सरकार के साथ साथ समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि बेरी गौशाला आदर्श गौशाला बने, इसके लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गांव देहात में रहने वाला व्यक्ति कृषि पर निर्भर है वहीं लगातार भूमि की जोत छोटी होती जा रही है, ऐसे में हमे आने वाली पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपनी सोच बदलनी होगी। बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें उद्योग व व्यापार में भविष्य तलाशना होगा। जब हम खुद आर्थिक रुप से सशक्त होंगे तो निश्चित रूप से आर्थिक खुशहाली सामाजिक संस्थाओं के लिए मददगार साबित होगी।

उन्होंने युवा वर्ग का आह्वान किया किया कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़े। केन्द्रीय इस्पात मन्त्री ने केन्द्र सरकार की ओर से चलाई जा रही मुद्रा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत अपना कारोबार स्थपित करने के लिए सरकार द्वारा 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये का ऋण दिया जाता है। जिससे युवा वर्ग अपना रोजगार चला सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे केन्द्र में इस्पात मन्त्री हैं मंत्री होने के नाते बेरी गौशाला की आर्थिक मदद के साथ साथ स्टील व इसपात संबंधी मदद की जायेगी।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता विक्रम कादियान ने कहा कि गाय में 36 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है गो सेवा को सर्वोपरि मानते हुये प्रत्येक नागरिक को गाय की सेवा करनी होगी। उन्होंने केन्द्रीय इस्पात मन्त्री बीरेंद्र सिंह का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि बेरी क्षेत्र दानियों का है लेकिन गोशाला की जितनी मदद की जाए उतनी कम है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम बेरी संजय राय, पूर्व विधायक ओमप्रकाश बेरी, कादियान खाप के प्रधान देवेंद्र उर्फ बिल्लू पहलवान, समाजसेवी कुलताज सिंह,गोशाला प्रधान भूप सिंह कादियान, कर्नल शेर सिंह, नगर पार्षद विजय कौशिक, सतनारायण गोयल, मास्टर जय भगवान, सूबेदार धीर सिंह, निर्भय कादियान, विधि अधिकारी राजपाल मोर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।