लोकसभा आम चुनाव 2019—दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए व्हील चेयर उपलब्ध

प्रतापगढ़——- लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान दिवस 29 अप्रैल को दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने एवं छोड़ने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर उपलब्ध कराई जायेगी। साथ ही सभी मतदान केन्द्रों पर दो-दो स्काउट गाईड वाॅलेन्टियर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने सभी विकास अधिकारियांे एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करें। उन्हांेने सभी केन्द्रों पर शौचालय, स्वच्छ पेयजल, रैम्प, छाया एवं विद्युत की व्यवस्था समय रहते सुनिश्चित करें।

उन्होंने स्वीप गतिविधियों के तहत मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नारा लेखन, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स एवं स्टीकर के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्हांेने रैली, रंगोली, चित्राकला, सामान्य ज्ञान आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दोनो विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र एवं आदर्श महिला मतदान केन्द्र स्थापित करने तथा सभी मतदान केन्द्रों पर स्काउट गाईड के दो-दो वाॅलेन्टियर की नियुक्ति भी की जायेगी।

स्वीप गतिविधियों से किया जाएगा मतदाताओं को जागरूक

लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदाताआंे को को मतदान के प्रति जागरूक करने क लिए जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि होली के रंग लोकतंत्रा के संग होलिका दहन पर 20 मार्च को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत जिले में होलिका दहन स्थल पर परिक्रमा कर मतदान की शपथ दिलवाई जायेगी।

21 मार्च धुलण्डी पर रंग लगाते हुए मतदान की भलावण करने, 23 मार्च से प्रत्येक शनिवार को राजकीय एवं निजी विद्यालय में शनिवारीय बाल सभा में प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा आगामी 24 अप्रैल तक विभिन्न स्वीप गतिविधियों का आयोजन होगा।