मॉक ड्रिल — परस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन तैयार: सोनल

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)——-किसी भी विषम परस्थिति में भी जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर सोमवार को पुलिस लाइन मैदान में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।
12 DC Jhajjar
मॉक ड्रिल में पुलिस अधिकारियों के अलावा प्रशासन के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बारीकी से पूर्वाभ्यास किया गया। उपायुक्त सोनल गोयल और प्रवर पुलिस अधीक्षक बी.सतीश बालन के संयुक्त नेतृत्व में आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान आम जन की सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही शांति एवं सोहार्दपूर्ण माहौल बनाने संबंधी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

आपसी समन्वय के साथ काम करें अधिकारी

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि मॉक ड्रिल पुलिस फोर्स के लिए तो सामान्य अभ्यास है,लेकिन सिविल प्रशासन के लिए यह अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि शांति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति मजबूत करनेे के लिए मॉक ड्रिल भी एक हिस्सा है,जोकि समय समय पर आयोजित की जाती रहती हैं।

उपायुक्त श्रीमती गोयल ने कहा कि इस तरह का पूर्वाभ्यास हमें हर विषम परिस्थिति से निपटने के लिए मजबूती प्रदान करता है,इस मॉक ड्रिल के जरिए पुलिस फोर्स, पैरा मिल्ट्री व सिविल अधिकारियों को अपने अधिकार और कर्तव्यों को ध्यान में रख स्थिति को भांपते हुए स्वयं निर्णय लेना होगा। उन्होंने कहा कि डयूटी मजिस्ट्रेट और पुलिस प्रभारी आपसी समन्वय बनाकर रखें और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए तत्पर कदम उठाएं।

सुरक्षा बनाए रखने के लिए पूर्वाभ्यास एक प्रक्रिया
12 PS 03
वहीं प्रवर पुलिस अधीक्षक बी. सतीश बालन ने कहा कि मॉक ड्रिल कराने का असली मकसद काूनन के दायरे में रहते हुए जान माल की सुरक्षा करना है। हरियाणा पुलिस के अलावा दूसरी पैरा मिल्ट्री फोर्स की कंपनियां हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि हमें निष्ठा एवं लगन के साथ अपनी डयूटी का निर्वहन करना है।

उन्होंने दोहराया कि आईटीबीपी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में इस तरह की मॉक ड्रिल होती रहती हैं,लेकिन फिर भी पूर्वाभ्यास अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज में बिना किसी व्यवधान के शाांति व्यवस्था कायम करना हम सबका परम धर्म है। किसी को अनावश्यक परेशानी पैदा करने से शांति कायम नहीं रहती,इसके लिए हमें मिलकर कार्य करना है।

बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें अधिकारी व कर्मचारी

उपायुक्त सोनल गोयल और प्रवर पुलिस अधीक्षक बी.सतीश बालन ने तुरंत प्रभाव से आगामी आदेशों तक अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है, साथ ही जो अधिकारी व कर्मचारी किसी प्रकार से छुट्टी पर हैं ,उनको भी तुरंत प्रभाव से कार्यालय में रिपोर्ट करने के आदेश जारी किए गए हैं।

उन्होने मॉक ड्रिल के दौरान कहा कि बिना पूर्वानुमति के कोई भी अधिकारी व कर्मचारी डयूटी से अनुपस्थित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह
कदम उठाए गए हैं।

मॉक ड्रिल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम झज्जर रोहित यादव, एसडीएम बहादऱगढ़ जगनिवास, एसडीएम बादली व बेरी त्रिलोक चंद, डीडीपीओ विशाल, डीआरओ मनबीर सिंह सहित जिलाभर के अधिकारी उपस्थित थे