मुख्यमंत्री आगमन ———- सुहागनगरी में एक हजार ईवीएम

फिरोजाबाद (विकासपालिवाल)————— जिलाधिकारी नेहा शर्मा व एसएसपी मनोज कुमार ने पीडी जैन इंण्टर कालेज में 23 नवम्बर को मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी के आगमन हेतु की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने वाहनो की पार्किंग स्थलों को भी देखा और शहर का ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान मे रखते हुए जनसभा में आने वाले वाहनो को कार्यक्रम स्थल से दूर ही पार्किंग में रोके जाने के लिए उन्होंने कोटला चुंगी के पीछे बाबन बीघा व टी0बी0 वार्ड के मैदानों का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर ही हेलीपैड बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को एवं बिजली के पोल व ट्रांसफार्मर पर लाल झंडी बांधने के निर्देश एक्सईएन (विद्युत ) को दिए। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को कॉलेज के अंदर गेटो पर रैंप व साफ-सफाई आदि के निर्देश दिए। उन्होंने कॉलेज में प्रिंसिपल कक्ष में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीएम, एसडीएम फिरोजाबाद नगर मजिस्ट्रेट, एएसपी शहर सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

आगमन पर ट्रैफिक डायवर्जन —क्षेत्राधिकारी नगर डा धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि 23 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से शहर की ओर आने वाले ट्रैफिक का डायवर्जन किया गया

है। सुभाष तिराहे की ओर से फ्लाई ओवर पर जाना पूर्णतया प्रतिबंधित होगा एवं
आसफाबाद की ओर से शहर आने वाली रोड भी बन्द रहेगी। आगरा की ओर से आने वाले वाहनो की पार्किंग की व्यवस्था ट्रामा सेण्टर के पास टीबी ग्राउंड के सामने मैदान में बनायी गयी है।

शहर के अन्दर से आने वाले वाहनो की पार्किंग की व्यवस्था रामलीला मैदान और एसआरके इण्टर कालेज के मैदान में करायी जायेगी।

आसफाबाद की ओर से आने वाले वाहनो को आसफाबाद से बाईपास पर डायवर्ट किया जायेगा , जहाॅ से वह रहपुरा होते हुये बावन वीघा मैदान पर खडे रहेंगे।

सुहागनगरी में एक हजार ईवीएम से निगम चुनाव नगर निगम का दर्जा मिलने के बाद फिरोजाबाद में पहली बार ईवीएम से चुनाव होने जा रहा है। नगर निगम चुनाव के लिये जिला प्रशासन करीब एक हजार ईवीएम मशीन तैयार करा रहा है। हर बूथ पर डबल ईवीएम लगेंगी। एक मशीन से महापौर दूसरी से पार्षद के लिये मतदाता वोट डालेंगे।

जनपद में 29 नवंबर को नगर निकाय चुनाव के लिये मतदान होना है। फिरोजाबाद नगर निगम के साथ नगर पालिका टूण्डला, शिकोहाबाद, सिरसागंज, जसराना, नगर पंचायत फरिहा और एका का चुनाव होना है। मतदान की तिथि नजदीक आने के साथ जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। निकाय चुनाव में बैलेट पेपर छपवाने के लिये उपायुक्त उद्योग के नेतृत्व में उद्योग विभाग की टीम दिल्ली गई है।

नई दिल्ली से बैलेट पेपर छप कर आने के साथ उन्हें ईवीएम मशीन में लगवाया जायेगा। नगर निगम चुनाव के लिये 70 वार्डो में 191 मतदान केंदों में 439 बूथ बनाये गये हैं। जिला प्रशासन बूथों के अनुसार 439 ईवीएम महापौर और 439 ईवीएम पार्षद पद के लिये तैयारी कराई जा रही है।

दस प्रतिशत अतिरिक्त ईवीएम तैयार कराई जा रही है ताकि कोई ईवीएम खराब होती है तो वहीं दूसरी मशीन लगवा कर मतदान शुरू कराया जा सके। इस तरह जिला प्रशासन द्वारा मतदान के लिये करीब एक हजार ईवीएम तैयार कराई जा रही है। एडीएम उदय सिंह ने एक हजार ईवीएम में बैलेट के लेखपालों की ड्यूटी लगा दी है।

तहसीलदार सदर प्रसून कश्यप ने बताया कि सिरसागंज तहसील से 15, जसराना से 18, सिरसागंज से 15 और टूंडला के 11 लेखपालांे की बैलेट पेपर लगाने क लिये डयूटी लगाई है। एसडीएम सदर संगमलाल यादव ने तीन दर्जन बूथों का निरीक्षण किया। मतदान केंद्रों पर साफ सफाई, पेयजल, शौचालय, रैंप व प्रकाश व्यवस्था देखी गई।

एसआरके इंटर काॅलेज, ब्राहमण धर्मशाला, इस्लामियां इंटर काॅलेज, दीक्षा पुर्नवास केंद्र सहित कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। एसडीएम ने बताया कि निरीक्षण में कुछ बूथों पर कमियां मिली हैं, उन्हें जल्द सुधार के निर्देश दिये हैं।