मिशन अन्त्योदय—-एसआईआरडी की शासन मंडल की बैठक

भोपाल : (दुर्गेश रायकवार)———– पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में महात्मा गाँधी राज्य ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज संस्थान जबलपुर की शासक मंडल की विशेष बैठक हुई।

मंत्री श्री भार्गव ने मिशन अन्त्योदय के लक्ष्य एवं उद्देश्यों की पूर्ति के लिये संसाधन केन्द्र में उच्च शिक्षित ज्ञानसाधक व्यक्ति को बाह्य स्त्रोत के जरिये पारिश्रमिक पर रखने के निर्देश दिये।

बेहतर परिणाम के लिये संस्थान में कोर संकाय की शैक्षणिक योग्यता निर्धारित करने को भी कहा गया। श्री भार्गव ने एक माह बाद संस्थान की गतिविधियों को पुन: समीक्षा करने को कहा।

उन्होंने क्षेत्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज प्रशिक्षण केन्द्र ग्वालियर में कम्प्यूटर ऑपरेटर के लिये मेपआईटी का सहयोग लेने को भी कहा। उन्होंने कहा कि संस्थान की गतिविधियाँ निर्धारित केलेण्डर के हिसाब से संचालित की जाए।

श्री भार्गव ने संस्थान में 5 से 10 किलोवाट का सौलर पैनल स्थापित करने के लिये प्रस्ताव देने के निर्देश भी दिये हैं। साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग कर संस्थान की गतिविधियों और प्रशिक्षण की जानकारी का प्रचार-प्रसार करने को भी कहा।

बैठक में बताया गया कि प्रशिक्षण केलेण्डर संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। संस्थान का न्यूज लेटर ‘पहल’ नाम से ऑनलाइन उपलब्ध है। बैठक में इसी के साथ विषय सूची अनुसार विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस, पंचायत राज संचालनालय के संचालक श्री शमीमुद्दीन और संस्थान के संचालक श्री संजय कुमार सराफ मौजूद थे।