भोपाल में 43 महिला पुलिस थाने में से सिर्फ 6 में शौचालय — शैलेश कुमार

>> एंटी सैटेलाइट मिसाइल क्षमता >>> प्रधानमंत्री के सम्बोधन पर वर्ल्ड मीडिया की प्रतिक्रिया— न्यूयॉर्क टाइम्स –परीक्षण को चीन-पाकिस्तान के साथ प्रतिद्वंद्विता को बढ़ावा देना है। रशिया टुडे–भारत की तकनीकी उन्नति को हल्के में नहीं लिया जा सकता। यह देश सैटेलाइट की सुरक्षा के लिए स्पेस क्राफ्ट पर भी विचार कर सकता है।

>> दि गार्जन—— यह मिसाइल भारत को दुश्मन के सैटेलाइट नष्ट करने की क्षमता देगी। भारत 2017 में रिकॉर्ड संख्या में सैटेलाइट लॉन्च करके स्पेस प्रोग्राम में सफल हुआ। मौजूदा समय में देश 2022 तक अंतरिक्ष में मानव मिशन पर काम कर रहा है।
>> सीएनएन —- मोदी ने कहा कि एंटी सैटेलाइट मिसाइल का परीक्षण भारत की सुरक्षा के लिए है, लेकिन इसकी संभावना है कि पाकिस्तान और चीन इसे उकसावे के कदम के तौर पर देखेंगे

>> 1 मई से ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक बदल सकेगा बोर्डिग स्टेशन, —— अभी तक ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिग बदलने की व्यवस्था है।रेलवे काउंटर और आइआरसीटीसी के वेबसाइट के अलावा रेलवे इंक्वायरी नंबर ‘139’ पर भी बोर्डिग बदलने की सुविधा उपलब्ध –यात्री एक नहीं दो बार बोर्डिग बदल सकते हैं

********** उत्तरप्रदेश **********

>> कानपुर — कानपुर में आईजी की क्राइम ब्रांच और कोहना थाना पुलिस ने पूर्व सपा मंत्री रामस्वरूप सिंह गौर (रूरा) के पौत्र व गैंग लीडर नीरज सिंह गौर के मिलावटी व नकली शराब बनाने के कारोबार से जुड़े प्रेमी युगल समेत पांच लोगों को गिरफ्तार

पुलिस ने 12 केनों में भरा 600 लीटर इथाइल एल्कोहल, भारी मात्रा में खाली शीशियां, रैपर, डिग्री मापने वाला यंत्र, ढक्कन, बार कोड और शराब सप्लाई में प्रयुक्त होने वाली कार, लोडर और बाइक बरामद की।

>> आगरा — 11 बैंकों से 12 करोड़ रुपये का लोन लेकर गबन करने के आरोपी 25 हजार के इनामी रजत कुलश्रेष्ठ नोएडा से गिरफ्तार। फर्जी आटो मोबाइल कंपनी बनाकर और फर्जी दस्तावेज लगाकर 56 कारों पर लोन।
लखनऊ — राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को जनवरी से बढ़े महंगाई भत्ते (डीए) के भुगतान की अनुमति का प्रस्ताव केंद्रीय निर्वाचन आयोग अग्रसारित ।

>> गोरखपुर— दूर संचार नियामक आयोग (ट्राई) के अनुसार लोकसभा चुनाव प्रचार में एसएमएस संदेशों से एक दिन में रजिस्टर्ड सिम से सिर्फ दो सौ मैसेज भेजे जा सकते हैं — इससे एयरटेल, वोडाफोन व रिलायंस जैसे निजी आपरेटरों में चुनावी संदेशों की सीमा न बढाए जाने से हताशा है.

>> मेरठ –मेरठ के व्यापारियों में भारी रोष है —चाइनीज सामान पर सरकार को भारी एक्साइज ड्यूटी लगानी चाहिए। चीन हमारे सैनिकों के हत्यारों को बचाता रहेगा और हम उसका सामान सस्ता होने के कारण खरीदेंगे।

>> चित्रकूट —– लोकसभा चुनाव —–आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन चित्रकूट से भाजपा सांसद भैरों प्रसाद मिश्र के साथ ही सदर विधायक व जिलाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय के साथ 60 लोगों के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन का मामला दर्ज

********** बिहार **********

>> पटना : गोल्ड लूट कांड सुबोध और मनीष गैंग ने देश भर के गोल्ड का कारोबार करने वाली कंपनियों का कुल 168 किलोग्राम सोना लूट लिया .

>> पटना : 2500 से अधिक जमीन मालिकों को आयकर विभाग नोटिस . नोटिस में कैपिटल गेन के तहत 20 से 25 लाख रुपये तक का आयकर चुकाएँ।

>> 16 नवंबर 1991 की घटना — `मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पटना हाईकोर्ट से राहत — बाढ़ लोक सभा मध्यावधि चुनाव — पंडारक थाना क्षेत्र के ढीवार गांव के प्राइमरी स्कूल में सीताराम सिंह की हत्या।

>> पूर्णिया– केहाट थाना क्षेत्र के जनता चौक स्थित बाल सुधारगृह में बाल कैदी पर जानलेवा हमला

>> पूर्णिया — बड़हरा कोठी थाना के एएसआइ कौशलेंद्र ने पुलिस अधीक्षक न्याय की गुहार लगते हुए कहा की — हमें कही अन्यत्र पदस्थापन कर दीजिये क्योंकि मुझे जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

>> गोपालगंज- जीवन ज्योति वैवाहिक सेवा संस्था के तत्वाधान में भोरे प्रखंड के लामीचौरा में सामूहिक विवाह —

********** उत्तराखंड **********

>> बागेश्वर–: 1882 के बाद आज तक रेल पटरियां नहीं। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन चुनावी झुनझुना। 1882 में अंग्रेजों द्वारा रेल लाइन का सर्वे करने के बाद पहाड़ में रेल लाइन बिछानी शुरू हुई थी 1882 में टनकपुर से करीब एक किमी रेल की पटरियां बिछाई भी गई।

>> टनकपुर एक नजर :—-1882 में ब्रिटिश शासन काल में बागेश्वर-टनकपुर रेल लाइन का प्रस्ताव,1912 में सबसे पहले अंग्रेजों ने रेल लाइन की सर्वे करवा कर टनकपुर से बागेश्वर की ओर एक किमी रेल पटरी बिछाई गई, यूपीए सरकार में 2006, 2009, 2010, 2011 में रेल लाइन के लिए सर्वे हुआ, 2011 में रेल लाइन राष्ट्रीय परियोजना घोषित हुई,2018 में रेल लाइन की डीपीआर तैयार करने को लेकर रेल मंत्री ने दिया आश्वासन, 2019 बागेश्वर रेल लाइन के सर्वे को लेकर फिर मिली धनराशि

********** छत्तीसगढ़ **********

>> रायपुर— ईओडब्लू और एसीबी ने स्टेनो रेखा नायर के परिजन के फार्म हाउस पर छापा जिसके बाद नरदहा (आरंग) में 20 एकड़ के फार्म के बीच में 30 डिसमिल जमीन पर कब्जा सामने आया है।

>> रायपुर — मिडिल में 5441, प्राइमरी में 4 हजार, हाई स्कूलों में 1371 शिक्षकों की भर्ती। प्रदेश में 23 साल बाद सरकारी स्कूलों में भर्ती होने जा रही है। इसमें अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कृषि और फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक शामिल हैं।

>> व्यापमं ने राज्य शासन को भेजा प्रस्ताव । रायपुर संभाग के मिडिल स्कूलों में कुल 910 पद हैं। अन्य संभागों की तुलना में यहां मीडिल के शिक्षकों के कम पद हैं। दुर्ग संभाग में 914, बिलासपुर में 1405, सरगुजा में 1168 और बस्तर संभाग में 1062 पदों पर भर्ती होगी। वहीं, प्राइमरी स्कूलों में सहायक शिक्षकों के लिए सबसे अधिक 420 पद जगदलपुर में हैं। रायपुर के प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान विषय में करीब 300 शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

>> बिलासपुर—-महासमुंद के मिनी स्टेडियम जून 2018 —- वॉल बैडमिंटन की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और गोल्ड मेडल विजेता महिला खिलाड़ी से महासमुंद के मिनी स्टेडियम में प्रैक्टिस के दौरान छेड़खानी व दुर्व्यवहार की शिकार।

>> हाईकोर्ट ने ललिता कुमारी के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय गाइड लाइन का पालन करते हुए आईपीएस उदय किरण सहित दो अन्य पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। को-बॉल बैडमिंटन की एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और अन्य प्रैक्टिस कर रहे थे। इसी दौरान आसपास के कुछ युवकों ने उनसे छेड़खानी की। परेशान होकर सभी खिलाड़ी इसकी शिकायत करने थाने पहुंचीं।

********** मध्यप्रदेश **********

>> ग्वालियर——– नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने हाईकोर्ट अवगत कराते हुए कहा की –सड़कों पर भंडारा कर या छबीले लगाकर गंदगी छोड़ने वाले आयोजकों पर जुर्माने के अलावा अब इस्तगासा भी लगाया जाएगा।

>> ग्वालियर — नगर निगम का झूठा शपथपत्र पकड़ा गया। हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ में जस्टिस संजय यादव और जस्टिस विवेक अग्रवाल ने वकीलों से पूछा कि आप में से कितने लोगों ने शहर में फोगिंग और कीटनाशक दवा का छिड़काव होते देखा है ?

>> कोर्ट के इस प्रश्न पर सभी वकीलों ने कहा – कोई नहीं देखा है। वकील के इस उत्तर पर कोर्ट ने नगर निगम आयुक्त को आदेश दिया कि उन्होंने झूठा शपथपत्र क्यों पेश किया है?

>> खाऊँगा और न खाने दूंगा इसलिए शौचालय न बनाऊंगा न जाऊंगा

मध्यप्रदेश—- पुलिस के लिए सोच से मुक्त शौचालय—–

>> भोपाल में 43 पुलिस थाने हैं जिनमें करीब 375 महिला पुलिसकर्मी कार्यरत हैं। छह (हबीबगंज, टीटी नगर, तलैया, मंगलवारा और चूनाभट्टी) थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए टॉयलेट हैं। प्रदेश के 673 थानों में टाॅयलेट नहीं है—तीन किमी दूर घर लौटना पसंद करती है।पानी कम पीती है ताकि उन्हें टायलेट न जाना पड़े।

>> सागर— विश्व क्षय रोग दिवस (वर्ल्ड टीबी डे)— 18 मार्च से टीबी जागरुकता सप्ताह भी शुरु –देश में प्रति डेढ़ मिनट में एक की मौत। टीबी के हर साल 4 लाख 80 हजार मरीजों की मौत जबकि एचआईवी से 67 हजार मरीजों की मौत हो रही है —

>> ग्वालियर—- बिरलानगर स्टेशन से भिंड-इटावा ट्रैक पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की योजना। इस ट्रैक की क्षमता 120 किमी प्रतिघंटा की है। भिंड-इटावा ट्रैक पर नई ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। अभी भिंड-ग्वालियर कोटा पैसेंजर, ग्वालियर-भिंड पैसेंजर, झांसी-इटावा एक्सप्रेस, भिंड-ग्वालियर रतलाम इंटरसिटी ट्रेन चल रही है।

>> भोपाल—- प्रोविडेंट फंड—यूएएन नंबर आवश्यक। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करे और आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है जाने।

********** राजस्थान **********

>> जोधपुर— आर्थिक आरक्षण का प्रमाण पत्र एसडीएम के हस्ताक्षर से बनेगा——- प्रमाण पत्र लेने के लिए ई मित्र पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग — आवेदक को एक पासपोर्ट साइज का फोटो, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, किरायानामे, गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, बिजली, पानी के बिल की काॅपी मे से कोई एक दस्तावेज देना होगा।

स्वयं या पिता का जाति प्रमाण पत्र के प्रमाण, जमाबंदी, मूल निवास, जन्म प्रमाण पत्र, जिसमें जाति की पहचान हो रही हो, देना जरुरी है। सरकारी कर्मचारियों के लिए विभागाध्यक्ष की तरफ से जारी किया गया वार्षिक वेतन का प्रमाण पत्र देना जरुरी है।

>> रेंज के चारों जिलों के पुलिस अधिकारियों (बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू)—को डीजी कपिल गर्ग ने आदेश दिया है की पुलिस थानों में ‘फ्री रजिस्ट्रेशन’ होना चाहिए —कभी भी डिकॉय ऑपरेशन करवा सकता हूँ —–

>> जोधपुर— स्टील के कारोबारी राजलक्ष्मी ग्रुप के मालिकों के जमींदोज 12 लॉकर जप्त। प्रारंभिक पड़ताल में ही 40-50 करोड़ का अघोषित लेन-देन का खुलासा।

>> जयपुर —– जीएसटी गठन के दौरान डेढ़ साल में प्रदेश में 500 करोड़ का आईटीसी क्लेम निर्गत। इस क्लेम के पीछे तीन हजार करोड़ रुपए के फर्जी लेनदेन के खुलासे। 2 वर्षों में 10 गिरफ्तारियां। चीटिंग करने में 80% प्रतिशत युवा जिनके उम्र 24 से 36 वर्ष के आसपास है।

********** आर्थिकी **********

>> जीएसटी परिषद की-याचिका खारिज ——–उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखते हुए याचिका खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था की लाइसेंसों का इस्तेमाल करने वालों के लिए कार्यशील पूंजी जारी होगी।

>> जेल जाने से बाल बाल बचे अनिल अम्बानी ——–आरकॉम ने एरिक्सन इंडिया को 458.77 करोड़ रुपये का भुगतान किया इसी मामले मे उच्चतम न्यायालय ने जेल जाने का आदेश दिया था॰

ई-कॉमर्स नीति में व्यापक बदलाव

>> ऑनलाइन कंपनियों ने ई-कॉमर्स के नियमों और ट्रेडमार्क अधिकारों पर ज्यादा स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही वे यह भी जानना चाहती हैं कि किस हद तक उनकी सेवाएं इस नीति के दायरे में आएंगी।

>> सरकार ने इस नीति का मसौदा 23 फरवरी को जारी किया था और इस पर प्रतिक्रिया तथा सुझाव देने की समयसीमा शुक्रवार को खत्म हो गई। सूत्रों का कहना है कि आदर्श आचारसंहिता लागू होने के कारण अंतिम नीति बनाने की प्रक्रिया में समय लग सकता है और नई सरकार के आने के बाद ही इस पर काम आगे बढ़ सकता है।

>> टैगलाइन— ‘भारत का डेटा भारत के विकास के लिए।’ इसमें डेटा के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई है जिसमें कृत्रिम बौद्धिकता के इस्तेमाल से लेकर लक्षित मार्केटिंग के लिए उपभोक्ताओं के व्यवहार का पता लगाना शामिल है। हालांकि कंपनियों का दावा है कि अन्य नीतिगत कदमों की कीमत पर ऐसा किया गया है।