बाल दिवस सप्ताह—बेलून बेचने वाले बच्चों को गिफ्ट-किट

जयपुर, 14 नवंबर। उदयपुर शहर के सुखाडिया सर्कल के आसपास पर्यटक स्थलों पर बेलून बेचने वाले स्कूली शिक्षा से वंचित बच्चों को जिला कलक्टर श्री बिष्णुचरण मल्लिक ने बाल दिवस के अवसर पर गिफ्ट किट वितरित किए। किट में स्कूल बेग, स्लेट, पेन्सिल, बॉक्स, हिन्दी की अक्षरमाला, पानी की बोटल, स्वेटर एवं खिलौने शामिल थे। महिला एवं बाल विकास विभाग एवं गैर सरकारी संगठन इम्पीटस के साझे में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।2

महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डॉ. तरू सुराणा ने बताया कि सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। रेड क्रॉस सोसायटी के सीनियर वाइस प्रसीडेंट डॉ. रणवीर मेहता ने कुल 22 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जिनमें 13 को दांतों से संबंधी रोग पाए गए। सभी बच्चें शारीरिक रूप से कमजोर पाए गए।

जिला कलक्टर श्री मल्लिक ने सभी बच्चों को स्वच्छ रहने हेतु टिप्स देते हुए स्वच्छता की आदत अपनाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने रोजाना ब्रश करने, हाथों को अच्छे से धोने, नहाने तथा साफ धुले कपड़े पहनने जैसे टिप्स देते हुए स्वच्छता का महत्व बच्चों को समझाया।

इम्पीटस की सुश्री मंजू लक्ष्मी ने बताया कि संस्था की ओर से रोजाना शाम 7 से 7.30 बजे तक इन बच्चों की विशेष कक्षा लगाई जाएगी। इसमें उन्हें अक्षरज्ञान के साथ ही मेडिटेशन एवं व्यवहारगत शिक्षा प्रदान की जाएगी। इच्छुक बच्चों को औपचारिक शिक्षा प्रदान करने हेतु स्कूल में भर्ती कराने की व्यवस्था भी संस्था द्वारा की जाएगी।