• February 12, 2018

बजट से सभी वर्गो को राहत – डॉ.अरूण चतुर्वेदी

बजट से सभी वर्गो को  राहत – डॉ.अरूण चतुर्वेदी

जयपुर————– सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री द्वारा सोमवार को विधान सभा में प्रस्तुत किये गये बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि बजट में किसान, गरीब, मजदूर, महिलाएं व्यापारी वर्ग, विधार्थियों एवं दिव्यांगजनों अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लोगों को कई सुविधाओं की सौगात दी है।

उन्होंने बजट को ऎतिहासिक बताते हुए कहा कि पहली बार राज्य सरकार ने किसी भी प्रकार का कर नहीं लगाया है बल्कि विभिन्न प्रकार के टैक्स में छूट देकर राहत पहुंचाई है। वही सिंचाई, पेयजल, उधोग,पर्यटन, कला एवं संस्कृति बढ़ावा देने के साथ साथ प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने की महत्वपूर्ण घोषणा की हैै।

उन्होंने कहा है कि अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग लोगो द्वारा अनुजा निगम में 1980-81 के बाद लिये गये कर्ज को पूर्णतय माफ किया है। इसी प्रकार बजट में देवनारायण योजना में 10 नये आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास खोलने की घोषणा की है, जिससे पिछड़े वर्ग के बालक बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलेगा तथा प्रदेश आर्थिक पिछड़े वर्ग के परिवारों को आर्थिक जीविकापार्जान के साधन उपलब्ध कराने के लिए सुन्दरसिंह भण्डारी ईबीसी स्वरोजगार योजना लागू करने की घोषणा पचास हजार परिवारों को 50 हजार रुपये का ऋण 4 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जायेगा।

इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा बार्ड द्वारा घोषित दसवी परीक्षा परिणाम में 85 प्रतिषत से ज्याद अंक प्राप्त करने वाली 200 छात्राओं को एवं 12वीं में विज्ञान, कला एवं वाणिज्य परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली 600 छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। इनके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गो हेतु उत्तर मैट्रिक एंव प्रीमैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में 273.50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply