प्रान्तीय रक्षक दल (पी0आर0डी0) जवानों के मानदेय 375 रुपए प्रतिदिन

लखनऊ :——- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रान्तीय रक्षक दल (पी0आर0डी0) जवानों के मानदेय को 250 रुपए से बढ़ाकर 375 रुपए प्रतिदिन किए जाने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि प्रान्तीय रक्षक दल द्वारा शांति, सुरक्षा,यातायात व्यवस्था, पर्व, त्योहार, आपदा आदि की स्थिति में सराहनीय कार्य किया जाता है।


पुलिस बल के सहायक के रूप में प्रान्तीय रक्षक दल की बड़ी भूमिका है। इसके दृष्टिगत पी0आर0डी0 जवानों को अधिक से अधिक ड्यूटी प्रदान कर उनके सम्मान- जनक जीवन के लिए वर्ष 2018-19 में प्राविधानित 23 करोड़ रुपए की ड्यूटी भत्ता मद की धनराशि को वित्तीय वर्ष 2019-20 में बढ़ाकर 125 करोड़ रुपए किया गया है। उन्होंने मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को पी0आर0डी0 जवानों को शांति, सुरक्षा, यातायात आदि विभिन्न व्यवस्थाओं से जोड़ते हुए अधिक से अधिक ड्यूटी प्रदान करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि पी0आर0डी0 जवानों को प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के दौरान मानदेय, समय पर यूनीफाॅर्म एवं अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएं।

मुख्यमंत्री ने लोक भवन में राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार वितरण समारोह एवं प्रान्तीय रक्षक दल सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवक एवं महिला मंगल दलों को राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार से सम्मानित किया।

युवक मंगल दल के अन्तर्गत जनपद कन्नौज की ग्राम पंचायत गंगधरापुर को प्रथम, जनपद देवरिया की ग्राम पंचायत बनकटामिश्र को द्वितीय तथा जनपद हरदोई के नयागांव सांडी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

महिला मंगल दल के अंतर्गत जनपद हरदोई की ग्राम पंचायत मानपुर, बावन को प्रथम, जनपद चन्दौली की ग्राम पंचायत नेगुरा, सदर को द्वितीय तथा जनपद बलरामपुर की ग्राम पंचायत सिसई को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए विवेकानन्द युवा पुरस्कार से सम्मानित युवक एवं महिला मंगल दलों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि मंगल दलों के सम्मान से ग्रामीण युवा समाज एवं राष्ट्र निर्माण हेतु प्रेरित होंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने मंगल दलों को सम्मानित करने की विगत 20 वर्षों से बंद पड़ी व्यवस्था को पुनः प्रारम्भ किया है। मंगल दलों से सम्बन्धित राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार वितरण समारोह को प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती-राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों खेलकूद जैसी रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने में युवक एवं महिला मंगल दलों एवं की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक गांव में युवक या महिला मंगल दल का गठन किया जाएगा तथा उनकी रुचि के अनुरूप खेल अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सम्बन्धित किट उपलब्ध करायी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 20 हजार सक्रिय युवक एवं महिला मंगल दलों को खेल सामग्री देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। वर्ष 2018-19 के अनुपूरक बजट में इसके लिए 11.10 करोड़ रुपए की धनराशि की व्यवस्था कराकर, उसका वितरण सुनिश्चित कराया गया। वित्तीय वर्ष 2019-20 में धनराशि को बढ़ाकर 25 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

जिला योजना के तहत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत 250 लाख रुपए की धनराशि से सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किए जाने हेतु विकासखण्ड एवं जनपद स्तरीय वाॅलीबाॅल,कबड्डी, कुश्ती एवं एथलेटिक्स की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु 20 नवीन ग्रामीण मिनी स्टेडियम की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेल गतिविधियों में तेजी आयी है। प्रधानमंत्री जी द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘खेलो इण्डिया’ योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना का उद्देश्य प्रतिभाशाली युवाओं को मंच प्रदान करना है। ‘खेलो इण्डिया’ योजना के अंतर्गत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के 22 स्थलों पर खेल सुविधायुक्त मल्टी परपज हाॅल के निर्माण की कार्यवाही की जा रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान ने कहा कि युवक मंगल दल द्वारा स्वच्छता, टीकाकरण, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान किया गया है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवक एवं महिला मंगल दलों को राज्य स्तरीय स्वामी विवेकानन्द युवा पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

प्रथम पुरस्कार के रूप में 01 लाख रुपए की धनराशि, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए की धनराशि, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपए की धनराशि एवं शील्ड प्रदान की जा रही है। जनपद स्तर पर सर्वोत्कृष्ट मंगल दल को 05 हजार रुपए की धनराशि का पुरस्कार प्रदान किया गया है। कार्यक्रम को प्रान्तीय रक्षक दल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, पुलिस महनिदेशक श्री ओ0पी0 सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त डाॅ0 प्रभात कुमार, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में प्रान्तीय रक्षक दल के जवान उपस्थित थे।