‘प्रकाश पर्व’—गुरूनानक देव का संदेश सम्पूर्ण मानवता के लिए कल्याणकारी: डॉ. रमन सिंह

रायपुर 04 नवम्बर 2017————मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी रायपुर के खालसा स्कूल में गुरूनानक देव की जयंती ‘प्रकाश पर्व’ के अवसर पर आयोजित समारोह में गुरूग्रंथ साहब के सामने मत्था टेका और प्रदेश की खुशहाली, सुख-समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगा।
1
मुख्यमंत्री ने गुरूनानक देव की जयंती के अवसर पर सिख समुदाय सहित सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरूनानक देव ने देश और दुनिया को प्रेम, दया, करूणा, वात्सल्य और भाईचारे का संदेश दिया। उन्होंने लंगर की शुरूआत कर यह संदेश दिया कि सभी लोग समान हैं। कोई छोटा या बड़ा नहीं है।

उनके सिद्धांत आज भी पूरी मानवता के लिए कल्याणकारी है। गुरुनानक देव ने समाज को नई दृष्टि दी। उन्होंने कहा कि यह सुखद संयोग है कि प्रकाश पर्व के साथ-साथ हम राज्य स्थापना का उत्सव भी मना रहे हैं। गुरूनानक देव जैसे संतांे के आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ में सभी समाजों के बीच परस्पर प्रेम और सद्भाव है। छत्तीसगढ़ की समाजिक समरसता पूरी दुनिया में बेमिसाल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरूनानक देव के आशीर्वाद से सिख समाज के लोगों ने दुनिया के कोने-कोने में अपनी मेहनत से स्थान बनाने में सफलता हासिल की है। छत्तीसगढ़ के विकास में भी सिख समाज के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है। इस अवसर पर सिख संगत द्वारा मुख्यमंत्री को सरोपा भेटकर उनका अभिनंदन किया गया।

विधायक श्री श्रीचंद सुन्दरानी, स्टेशन रोड गुरूद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष श्री दिलीप सिंह होरा, उपाध्यक्ष सर्वश्री हरवंश सिंह चावला, निरंजन सिंह खनूजा और प्रीतपाल सिंह होरा, सचिव श्री इंदरजीत सिंह छावड़ा सहित सर्वश्री सतपाल सिंह खनूजा, तेजिन्दर सिंह होरा और सुरेन्द्र हंसपाल तथा सिख समाज के अनेक पदाधिकारी और सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।