पुलवामा में शहीद — प्रधानमंत्री जी ने शहीद परिवारों सहित देश की जनता से जो वादा किया था उसे अल्प अवधि में पूरा किया

लखनऊ :——-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद प्रतापगढ़ में 213 करोड़ रुपये की लागत के राजकीय मेडिकल काॅलेज की आधारशिला रखी।

उन्होंने कुल 02 अरब 71 करोड़ 70 लाख रुपये की 72 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के 22 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र एवं स्वीकृति पत्र प्रदान किये। बेल्हा नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सुश्री प्रेमलता सिंह ने पुलवामा में शहीद के परिवारों के लिये 2 लाख 75 हजार रुपये सहायता धनराशि का चेक मुख्यमंत्री जी को भेंट किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं, जिसके नाते पूरी दुनिया में देश ने अपनी नई पहचान बनायी है।

केन्द्र सरकार ने माह मई, 2014 में सत्ता सम्भाली थी तबसे लेकर फरवरी, 2019 तक केन्द्र सरकार ने उत्तर प्रदेश को 13 मेडिकल काॅलेज, 03 एम्स के संस्थान व 01 कैन्सर संस्थान दिया है, जबकि पूर्ववती सरकारों मंे उत्तर प्रदेश में केवल 13 मेडिकल काॅलेज स्थापित हुये थे। केन्द्र सरकार ने अपने एक कार्यकाल में प्रदेश को 13 मेडिकल काॅलेज दिए हैं, जिसमें प्रतापगढ़ में स्थापित होने वाला राजकीय मेडिकल कालेज भी सम्मिलित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021 तक जनपद में यह मेडिकल कालेज
स्थापित हो जायेगा और यहां मेडिकल सत्र का प्रारम्भ हो जायेगा। प्रथम सत्र में यहां 100 छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी का विकास माॅडल की यह विशिष्ट है। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत किसानों के खाते में 6000 रुपये अंतरित किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत अकेले जनपद प्रतापगढ़ में 2 लाख 31 हजार 832 लघु एवं सीमान्त कृषकों को कुल 44.37 करोड़ की धनराशि वितरित कर लाभान्वित किया गया है।

पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने शहीद परिवारों सहित देश की जनता से जो वादा किया था उसे अल्प अवधि में पूरा किया। 300 से अधिक आतंकवादियों को हमारी वायु सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक-2 के माध्यम से मार गिराया। इस पर आज हर देशवासी को गर्व महसूस हो रहा है और पूरी दुनिया हमारी सैन्य क्षमता का लोहा मान रही है।

दिव्य और भव्य कुम्भ की चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री जी ने कहा कि परसों तक प्रयागराज के पावन त्रिवेणी में 22 करोड़ श्रद्धालु स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित कर चुके हैं, जबकि अभी कुम्भ का पर्व चल रहा है। श्रद्धालुओं का कुम्भ स्नान हेतु आगमन अनवरत जारी है। प्रधानमंत्री जी के हस्तक्षेप से साढ़े चार सौ वर्षो के बाद कुम्भ के स्नानार्थियों और श्रद्धालुओं को अक्षयवट का दर्शन सुलभ हो सका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतापगढ़ जनपद आंवले की खेती के देश में ही नहीं, अपितु पूरी दुनिया में अपनी पहचान रखता है। राज्य सरकार ने ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के अन्तर्गत प्रतापगढ़ को आंवले की खेती के रूप में चयनित किया है। आंवले के उत्पादों की उच्च गुणवत्ता और उनकी मार्केटिंग के लिए राज्य सरकार बेहतर सुविधा उपलब्ध करायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में गन्ना किसानों को 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक का गन्ना मूल्य भुगतान कराया है, जो कुछ राज्यों के कुल बजट से भी अधिक है। प्रदेश में 02 करोड़ 60 लाख परिवारों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। अकेले प्रतापगढ़ जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में 03 लाख 74 हजार 174 शौचालय व शहरी क्षेत्रों में 07 हजार 421 शौचालयो का निर्माण कराकर जनपद को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है।

प्रदेश के कुल 04 करोड़ परिवारों को जहां निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया गया है, वहीं कुल 6.50 करोड़ परिवारों को रसोई गैस का कनेक्शन दिया गया है। जनपद प्रतापगढ़ के 01 लाख 79 हजार 293 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 06 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये की सीमा तक निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। प्रतापगढ़ जनपद में इस योजना के तहत 31,175 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड का वितरण किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को विकास की एक महत्वाकांक्षी योजना बताते हुये उन्हांेने कहा कि अकेले जनपद प्रतापगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में 52451 एवं शहरी क्षेत्र में 1958 गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराया गया है।

कार्यक्रम को ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर जनपद की प्रभारी मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।