ड्यूटी का निर्वहन पूरी पारदर्शिता के साथ करना सुनिश्चित करें—उपायुक्त संजय जून एवं एसएसपी अशोक कुमार

झज्जर——- लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनावी प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी का निर्वहन पूरी पारदर्शिता के साथ करना सुनिश्चित करें। चुनावी ड्यूटी को सर्वोपरि व अहम मानते हुए किसी भी रूप से कोताही न बरती जाए।

यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त संजय जून ने गुरूवार को झज्जर राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय आडिटोरियम में आयोजित बैठक में दिए। उपायुक्त श्री जून व एसएसपी अशोक कुमार संयुक्त रूप से जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ फ्लाइंग स्कवेड टीम, सैक्टर मजिस्ट्रेट, सैक्टर सुवरवाइजर व उनके साथ नियुक्त पुलिस सदस्यगण की बैठक ले रहे थे।

उपायुक्त संज जून ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अुनपालना करना हमारा दायित्व है और चुनावी प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करवाते हुए चुनाव शांतिप्रिय ढंग से संपन्न करवाना प्रशासन की पहल है और यदि किसी भी रूप से कोई आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो संबंधित पर कार्रवाई करने में देरी न की जाए।

उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में नियुक्त टीम को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि सभी चुनाव आयोग के आधीन अब कार्यरत हैं और निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी तरीके से मतदान करवाने में सभी अपनी सक्रिय भूमिका अदा करें। उन्होंने स्पष्टï किया कि नियुक्त टीमें सभी राजनैतिक दलों के प्रति समान विचारधारा अपनाते हुए मापदंड तय करें और किसी भी रूप से किसी विशेष पार्टी के प्रति लगाव अथवा भेदभाव की स्थिति उत्पन्न न होंने दें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 12 मई को होने वाले मतदान के लिए 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में गठित टीमों की जिम्मेवारी अब ओर अधिक सजग होगी। उन्होंने कहा कि सी-विजल पर आने वाली शिकायतों का निपटान गठिन टीमों द्वारा 100 मिनट में करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकािरयों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार से पोलिंग पार्टी ईवीएम, वीवीपैट व कंट्रोल यूनिट के साथ निजी स्थानों पर मतदान प्रक्रिया के दौरान न जाए और निर्धारित बूथ पर ही उनकी उपस्थिति होनी चाहिए।

सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस सजग : एसएसपी

बैठक में एसएसपी अशोक कुमार ने कहा कि चुनाव शांतिप्रिय ढंग से करना पुलिस की प्राथमिकता है। उन्होंने चुनावी ड्यूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को कानूनन रूप से पूर्णतया सुरक्षित माहौल देते हुए चुनाव कराने में सहयोग देने का विश्वास दिलाया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिï से व्यापक पुलिस प्रबंध विभाग की ओर से किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बादली निर्वाचन क्षेत्र के लिए डीएसपी अशोक कुमार, बहादुरगढ़ क्षेत्र के लिए डीएसपी अजायब सिंह, झज्जर के लिए डीएसपी रणबीर सिंह व बेरी विस क्षेत्र के लिए डीएसपी नरेश कुमार को संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ नियुक्त किया गया है।

ईवीएम, वीवीपैट मशीन का दिया प्रशिक्षण :

बैठक के उपरांत सभी चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम, वीवीपैट के बारे में डेमोंस्ट्रेशन दिया गया। प्रशिक्षण लेते हुए पूरी मतदान प्रक्रिया की जानकारी सभी के साथ सांझा की गई ताकि संबंधित अधिकारी मतदान प्रक्रिया के दौरान मोनिटरिंग कर सकें। बैठक में प्रशासन व पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की टीमों को आपसी तालमेल के साथ चुनावी प्रक्रिया को संपन्न कराने में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित किया गया।