डॉ बी.आर. आंबेडकर ने बहुजन समाज व महिलाओं को मानवीय जीवन दिया : लक्ष्य

जिला बाराबंकी– लक्ष्य की टीम ने सविधान दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के जिला बाराबंकी के बिहुरी गांव में एक कैडर कैम्प करके लोक संगीत के माध्यम से भीम गाथा सुनाई ! इस कैडर कैम्प में गांव के लोगों ने विशेषतौर पर महिलाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया !
1
कैडर कैंप की शुरुआत लक्ष्य की महिला कमांडरों ने बुद्ध वंदना से की ! उन्होंने डॉ भीम राव आंबेडकर के संघर्ष को विस्तार समझाया!

लक्ष्य कमांडर बीना सम्राट ने बताया की आज ही के दिन हमारे देश का सविधान लागू हुआ था. यह बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर की दिन- रात की कड़ी महन्त से संभव हो पाया जिसमें उन्होंने सभी नागरिकों को एक सामान अधिकार दिए! उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को बहुजन समाज व् महिलाओं को मुख्य धारा में लाने के लिए दूषित मानसिकता वाले लोगों से कड़ा संघर्ष करना पड़ा था! दूषित मानसिकता वाले लोग नहीं चाहते थे कि बहुजन समाज व महिलाओं को एक सामान अधिकार मिले !

लक्ष्य कमांडर मुन्नी बौद्ध ने कहा कि आज के दिन जब बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर देश सविधान समर्पित कर रहे थे तब उन्होंने कहा था कि सविधान कितना अच्छा है ये लागू करने वाले लोगों की नीयत पर आधारित होगा!अगर उनकी नियत अच्छी होगी तो कमजोर सविधान भी अच्छा होगा और अगर उनकी नियत ठीक नहीं होगी तो सविधान कितना ही अच्छा क्यों न हो वो अच्छा नहीं हो सकेगा! मुन्नी बौद्ध दुःख प्रकट करते हुए कहा कि आज बहुजन समाज की स्थिति में बहुत बड़ा बदलाव दिखाई नहीं देता है, इससे बाबा साहेब का वो कथन चरितार्थ होता दिखाई देता है कि लागू करने वाले लोगों की नियत में खोट है !

लक्ष्य कमांडर रेखा आर्य ने बच्चों की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर का पहला मूल मन्त्र ही शिक्षा है और उन्होंने अपनी शिक्षा के बल पर ही विश्व का एक बेहतरीन सविधान देश को दिया और देश और विदेश में अपने ज्ञान का लौह मनवाया!

उन्होंने देश की महिलाओं को भी संविधान के माध्यम से पुरुष वर्ग के बराबर व बहुजन समाज को अन्य समाज के बराबर खड़ा कर दिया! उन्होंने बाबा साहेब के कथन को उद्धृत करते हुए कहा की आज के दिन देश में राजा – रानी के पेट से पैदा नहीं होगा और अब राजा मत पेटी से पैदा होगा!

उन्होंने देश के सभी नागरिको को चाहे वो कोई जात, धर्म, लिंग से हो और चाहे उसका आर्थिक स्तर कैसा भी हो, उन सभी नागरिको को एक सामान अधिकार दिए और सभी को एक सामान वोट का अधिकार भी दिया ! आज के दिन बाबा साहेब ने अथक प्रयास करके देश के बहुजन समाज व् महिलाओं को मानवीय जीवन दिया !

लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर के संघर्षो के बारे में विस्तार से समझाया और उनके बताये मार्ग पर चलने की सलाह भी दी ! उन्होंने कहा कि अगर बहुजन समाज को अपने पूर्ण अधिकार लेने और मानवीय जीवन हासिल करना है तो बाबा साहेब द्वरा लिखित सविधान पूर्ण रूप से लागू कराना होगा जिसके लिए बहुजन समाज को आपस में एक मजबूत भाई चारा बना होगा !

लक्ष्य कमांडर अलका चौधरी व् सीमा चौधरी ने लक्ष्य के कार्यो व् उद्देश्यों की विस्तार से चर्चा की! महिलाओं से किसी भी प्रकार के शोषण को सहन न करने व् उसके खिलाफ आवाज बुलंद करने का आह्वान किया !

जिला बहराइच से आये युवा कमांडर अनिल भारती व् जिला लखीमपुर खीरी से आये युवा कमांडर लवकेश दीप सुमन व् आर. एल. बौद्ध ने युवाओं से लक्ष्य द्वारा चलाई जा रही सामाजिक क्रांति में सम्मिलित होने की अपील की !

गावं के शिवनंदन भारती अन्य आयोजकों ने लक्ष्य की महिला कमांडरों का धन्यवाद किया और उनके साथ इस आंदोलन में कदम से कदम मिलाकर चलने का आश्वसन भी दिया !

मंजीत कौर- कमांडर-लक्ष्य 9454613179 बीना सम्राट- कमांडर-लक्ष्य-9565584338