गांव और गरीबों के प्रति संवेदनशील–सरकार ———- स्टेट मोटर गैराज राज्यमंत्री

जयपुर———— स्टेट मोटर गैराज राज्यमंत्री श्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा है कि राज्य सरकार गांव और गरीबों के प्रति संवेदनशील है और राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना सरकार की इसी संवेदनशीलता का परिणाम है।

श्री यादव शुक्रवार को बांसवाड़ा जिले की यात्रा के दौरान राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना – 2019 के तहत जिले के सागड़ौद और ठिकरिया गांव में आयोजित शिविरों में किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण शिविरों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर शिविरों में लाभार्थी काश्तकारों को ऋण वितरण प्रमाण पत्र वितरण करने के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी और कहा कि जिले में गरीब काश्तकारों का कृषि ऋण माफ करते हुए बड़ा संबल प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व कार्यकाल में भी मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध कराते हुए काश्तकारों को राहत प्रदान की थी।

ऋण वितरण शिविर को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि गांव-ढाणी और शहर के अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुंचनी चाहिए और कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि वे औपचारिकताओं में विश्वास नहीं करते। वे योजनाओं की पूरी गंभीरता के साथ मॉनिटरिंग करेंगे और यदि इसके क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिकायत मिली तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा व सख्त कार्यवाही होगी।

दोनों ही गांवों में ऋण वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए गढ़ी विधानसभा क्षेत्र की पूर्व विधायक कांता भील ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत रात-दिन गरीबों व किसानों के कल्याण के लिए ही सोचते हैं और इसीलिए राज्य सरकार ने पदभार ग्रहण करते ही तत्काल प्रभाव से कर्जमाफी का निर्णय लिया है।

दी बांसवाड़ा सेंट्रल कोपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री पुरोहित ने बताया कि सागड़ोद में 164 किसानों के 36 लाख तथा सियापुर के 343 किसानों को 77 लाख रुपयों का ऋण माफ किया गया है।

समारोह में सागड़ोद के 83 किसानों को 28.96 लाख रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए गए वहीं ठीकरिया में 44 किसानों को 10.66 लाख रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए। इस मौके पर सहकारिता विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण काश्तकार मौजूद थे ।

शनिवार को आबापुरा व बोड़ीगामा के किसानों को मिलेगी सौगात

श्री अनिमेष पुरोहित ने बताया कि राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना के तहत 9 फरवरी को आबापुरा, बोड़ीगामा में शिविर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र कृषक द्वारा लेम्प्स की सूचना (ऋण खाते) का सत्यापन करने एवं आधार वेलिडेशन के पश्चात ही वितरण किए जाएंगे।