“खेलो इण्डिया स्कूल गेम्स-2018–हर साल 5 लाख रुपये

भोपाल :(राजेश पाण्डेय)————-खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रथम बार ‘खेलो इण्डिया” स्कूल गेम्स-2018 प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली में 31 जनवरी से 8 फरवरी तक किया जा रहा है। इसमें 16 खेलों के 17 वर्ष से कम आयु वर्ग (बालक/बालिका) में प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी। खेलो इंडिया प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभा (खिलाड़ी) को 8 वर्ष तक 5 लाख रुपये प्रतिवर्ष-स्कॉलरशिप दी जाएगी।

वर्ष 2017-18 में हुई 63वीं राष्ट्रीय शालेय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन के आधार खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इसमें विभिन्न खेलों में मध्यप्रदेश से 89 खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारियों को जिले के चयनित खिलाड़ी, जिनकी जानकारी अब तक नहीं भेज सके हैं, उसे निर्धारित परिशिष्ठ-2 एवं एक पात्रता प्रमाण-पत्र में भरकर (MS Excel में English font में) शीघ्र संचालनालय को ई-मेल physicaldpi@mp.gov.in के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए गए हैं जिससे खिलाड़ियों की ऑनलाइन प्रविष्टि की जा सके।

खेलो इंडिया द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों को ई-मेल द्वारा सूची भेजी गई है। इन खिलाड़ियों के आवश्यक दस्तावेज SAI (Sports Authority of India) के माध्यम से दिल्ली भिजवाए जाने हैं। SGFI, SAI एवं एसो‍सिएशन के प्रतिभागियों को खेलो इंडिया द्वारा चयनित किया गया है। इन्हें SAI के माध्यम से दिल्ली भेजा जाएगा।