‘क्षेत्रीय सरस मेला’—अंतिम छोर तक समाज का मजबूत होना जरूरी

रायपुर, 08 नवम्बर 2017———–पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने रात पण्डरी स्थित छत्तीसगढ़ हाट में ‘क्षेत्रीय सरस मेला’ का शुभारंभ किया। श्री चन्द्राकर ने मेले के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मजबूत राष्ट्र निर्माण के लिए अंतिम छोर तक समाज का मजबूत होना जरूरी है। महिलाओं, गरीब परिवारों को सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर करके ही सामाजिक खाई को भरा जा सकता है।
1
स्वच्छ और सम्पन्न समाज के लिए गरीबी मुक्त और जातिवाद मुक्त समाज की कल्पना साकार होना चाहिए। श्री चन्द्राकर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के महिला स्व-सहायता समूहों, क्षेत्रीय बुनकरों, पारंपरिक कलाकारों द्वारा निर्मित वस्तुओं के व्यापक प्रचार-प्रसार और बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समय-समय पर ऐसे आयोजन करते रहते है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े महिला समूहों द्वारा निर्मित वस्तुओं, कलाकृतियों को बाजार उपलब्ध कराने ‘बिहान बाजार’ भी संचालित की जा रही है।

श्री चन्द्राकर ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रदेश में लगभग साठ हजार समूहों का गठन किया जा चुका है। पांच लाख से अधिक गरीब परिवार की महिलाएं योजना के तहत विभिन्न पारंपरिक गतिविधियों से जुड़कर आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है। इन समूहों के सदस्यों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और स्व रोजगार की दिशा में आगे लाने के लिए बैंक लिंकेज भी कराया जा रहा है।

उन्होंने प्रदेश के विकास सभी को सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने कहा कि समाज के सभी तबके के लोगों के विकास के लिए सामाजिक आन्दोलन की तरह कार्य करना चाहिए, ताकि परिणाम भी सार्थक और सफल हो। इस मौके पर स्वच्छता में बेहतर काम करने वालों जनप्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

मेले में महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडीशा, पंजाब, हरियाणा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित देश भर के विभिन्न राज्यों के कलाकारों और बुनकरों द्वारा अपने कलाकृतियों और समानों के विक्रया हेतु मेला में स्टॉल लगाए हैं।

क्षेत्रीय सरस मेला 17 नवम्बर तक चलेगा।इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, सचिव श्री पी.सी. मिश्रा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश चतुर्वेदी, संचालक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन श्री दीपक सोनी, प्रधानमंत्री आवास योजन(ग्रामीण) के नोडल अधिकारी एवं उपायुक्त मनरेगा श्री शिव अनंत तायल, स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के संचालक श्री बिलास संदीपन, रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश क्षीरसागर सहित विभागीय अधिकारी, महिला समूह के सदस्यों और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।