‘कैप्टन क्लीन : ‘छोटा भीम’ —- उप राष्ट्रपति

रायपुर, 02 नवम्बर 2017————उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने कल रात पांच दिवसीय राज्योत्सव के उदघाटन समारोह में स्वच्छता अभियान के तहत ‘कैप्टन क्लीन अभियान’ और ‘छोटा भीम कैप्टन -क्लीन प्रतियोगिता’ का शुभारंभ किया।

??

उप राष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु,मुख्यमंत्री डा० रमन सिंह

उन्होंने बच्चों में लोकप्रिय कार्टून चरित्र ‘छोटा भीम’ की वेशभूषा में सजे एक व्यक्ति को कैप्टन क्लीन का दुपट्टा पहना कर ‘छोटा भीम’ शुभंकर का अनावरण किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ भारत अभियान की सफलता को निरंतर बनाए रखने और स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन को गति देने के लिए छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में यह प्रतियोगिता शुरु की गयी है।

इस प्रतियोगिता में स्वच्छता के आधार पर शहर के चुने जाने वाले स्वच्छतम विद्यालय, अस्पताल, बाजार, मोहल्ला और होटल को पुरस्कृत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के 168 नगरीय निकाय खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। उप राष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडु ने समारोह में खुले में शौच मुक्त हुए तेरह जिलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इन जिलों में बालोद, बेमेतरा, बलरामपुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, जशपुर, कबीरधाम, कोरिया, कोरबा, महासमुंद, राजनांदगांव, सरगुजा और सूरजपुर जिला शामिल हैं। इन जिलों के जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर, सीईओ द्वारा सम्मान ग्रहण किया गया।

उप राष्ट्रपति ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगरीय निकायों को भी सम्मानित किया, जिनमें नगर निगम रायपुर को सार्वजनिक, सामुदायिक शौचालय निर्माण के क्षेत्र में, बिलासपुर को प्रचार-प्रसार और जनजागरुकता के लिए, राजनांदगांव नगर निगम को निजी शौचालय के निर्माण, जगदलपुर नगर निगम को क्षमता विकास के कार्यों के लिए, नगरपालिका गरियाबंद को निजी शौचालय के निर्माण , सूरजपुर को प्रचार-प्रसार और जनजागरुकता, अहिवारा को सार्वजनिक, सामुदायिक शौचालय निर्माण के क्षेत्र में, नगर पंचायत गीदम को निजी शौचालय के निर्माण, बोदरी को सार्वजनिक, सामुदायिक शौचालय निर्माण के क्षेत्र में और प्रेमनगर नगर पंचायत को प्रचार-प्रसार और जनजागरुकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।