• October 13, 2017

किसान के अनुरूप विकास की योजनाएं लागू — विधायक नरेश कौशिक

किसान के अनुरूप विकास  की योजनाएं लागू — विधायक नरेश कौशिक

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा) ——— विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि विकासात्मक बदलाव की दिशा में आगे बढ़ते हुए मौजूदा सरकार के तीन साल के कार्यकाल में किसानों व पशुपालकों की खुशहाली के लिए हरियाणा सरकार की ओर से महत्वाकांक्षी योजनाओं को मूर्त रूप दिया गया है।
1
प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना की सौगात देने के साथ ही किसानों की हर परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए सकारात्मक फैसले लिए गए हैं जिससे किसानों में नई उमंग का संचार साफ दिखाई दे रहा है। किसानों को उनकी फसलों के उचित दाम देने के साथ ही बेहतर ढंग से फसल की बिक्री की व्यवस्था करवाना निश्चित तौर पर सरकार के सराहनीय प्रयास हैं।

कृषि, बागवानी के साथ ही पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लोगों को लाभांवित करने का कार्य मौजूदा सरकार ने किया है। बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो मौजूदा सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत हजारों हैक्टेयर भूमि को कवर करते हुए क्षेत्र के किसानों को लाभांवित करने का काम किया है।

सरकार की ओर से खरीफ फसलों के लिए प्रीमियम दर अधिकतम 2 प्रतिशत, रबी फसलों के लिए अधिकतम 1.5 प्रतिशत तथा वाणिज्यिक और बागवानी फ सलों के लिए अधिकतम 5 प्रतिशत दर निर्धारित करते हुए किसानों को राहत पहुंचाई गई है। कपास की फ सल पर अन्य खरीफ फसलों के समान 2 प्रतिशत ही अधिकतम प्रीमियम होगा तथा अतिरिक्त 3 प्रतिशत का भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया गया है। खरीफ फसलों में धान, बाजरा, मक्का व कपास तथा रबी फ सलों में गेंहू, जौ, सरसों व चना को शामिल किया गया है।

इस योजना के तहत प्रदेश भर में लगभग 260 करोड़ रूपए का मुआवजा बांटा गया है। किसानों की परिस्थितियों के अनुरूप खड़ी फसल में सूखा, बाढ़, जलभराव, कीट एवं बीमारी, आसमानी बिजली, तूफान, चक्रवात व ओलावृृष्टि आदि के रिस्क को भी शामिल किया गया है। इसके साथ कम वर्षा/विषम मौसमी स्थिति के कारण फसल नहीं बोए जाने एवं फसल कटाई के 14 दिनों तक बेमौसमी वर्षा एवं चक्रवात से हुए नुकसान का भी फसल बीमा करते हुए किसानों को राहत प्रदान की जा रही है।

विभागीय जानकारी मुताबिक बहादुरगढ़ क्षेत्र में मौजूदा सरकार के कार्यकाल में फसल खराब होने पर 16867 किसानों को करीब 12 करोड़ रूपए से अधिक की मुआवजा राशि वितरित की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2017-18 के बजट में इस योजना के लिए 300 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से सॉयल हैल्थ कार्ड स्कीम के तहत बहादुरगढ़ क्षेत्र में 12 हजार कार्ड बनाए गए हैं और विभाग की ओर से राज्य में लगभग 13.26 लाख मृदा नमूने एकत्रित किए गए, जिनमें से जुलाई, 2017 तक 12.95 लाख नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है तथा 18.38 लाख कार्ड बनाए जा चुके हैं। बहादुरगढ़ में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के तहत एकीकृत पशुधन बीमा योजना के तहत अब तक एक हजार से अधिक पशुओं का बीमा किया गया है वहीं एकीकृत पशुधन बीमा योजना के तहत बीमाकृत अनुसूचित जाति के 873 पशुपालकों को लाभ पहुंचाया गया है।

क्षेत्र में विभाग की ओर से 23 देसी गायों की मिनी डेयरी योजना के तहत डेयरी इकाईयां स्थापित की गई हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में क्षे9 के करीब 5 हजार किसानों को करीब 7000 लाख रूपए की फसलीय ऋण राशि मुहैया कराई गई है। इतना ही नहीं समय पर ऋण की अदायगी करने वाले करीब 5 हजार किसानों को करीब 90 लाख रूपए की ब्याज मुक्त राशि दी गई है।

तीन साल के कार्यकाल में हर वर्ग को महत्व दिया: नरेश कौशिक

विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि बहादुरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मौजूदा प्रदेश सरकार के तीन साल के कार्यकाल में हर वर्ग को महत्व दिया गया है। सबका साथ-सबका विकास की सोच के अनुरूप मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने विभागीय स्तर पर कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है जिसके तहत कृषि उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी करने के साथ ही बागवानी की खेती व पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देते हुए विकासात्मक बदलाव की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाए गए हैं।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply