उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति संचेत रहे-जिला कलक्टर

प्रतापगढ़—————–’’विश्वसनीय स्मार्ट उत्पाद’’ थीम पर विश्व उपभोक्ता दिवस शुक्रवार को जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय सभागार में मनाया गया। जिला कलक्टर ने कहा कि उपभोक्ता सामग्री खरीदते समय अपने अधिकारांे के प्रति संचेत व जागरूक रहकर सामग्री की सही तुलाई कर ही सामग्री को खरीदे।

जिला कलक्टर ने कहा कि जो भी उपभोक्ता जागरूक नहीं है, उसको अपने अधिकारों व जो जिम्मेदारी से अनभिज्ञ हैं, उसको अपने अधिकारांे का सही उपयोग करने को कहा। उन्हांेने कहा कि उपभोक्ता को इस समय में जागरूक रहकर की सामग्री को खरीदनी चाहिए।

जागो उपभोक्ता जागो एवं जागो ग्राहक जागो के माध्यम से जागरूक रहने को कहा। उन्हांेने कहा कि अगर उपभोक्ता पर शोषण होगा तो उन्हांेने कार्यवाही भी करने की बात कही। उन्हांेने कहा कि जब भी उपभोक्ता समान खरीदते तब उपभोक्ता द्वारा लेबल देखकर ही समान खरीदे। उन्हांेने सामग्री की पैकींग तिथि एवं कब खत्म हो रही इसकी तिथि अवश्य देखकर ही उपभोक्ता सामग्री का उपयोग करने को कहा।

जिला रसद अधिकारी (उपखण्ड अधिकारी) विनोद कुमार मल्होत्रा ने उपभोक्ताआंे द्वारा कोई भी सामग्री खरीदी जाती है। उपभोक्ता द्वारा बिल लेने के बजाया सामग्री सस्ती पड़ने पर तात्कालिन लाभ लेने से बिना बिल समान खरीदने की बजाया बिल लेकर ही समान खरीदने को कहा।

उन्हांेने कहा कि कोई भी सामग्री उपभोक्ता खरीदे तो सरकार द्वारा आईएसआई मार्का वाली ही क्वालिटी की सामग्री ही खरीदें। उन्हांेने कहा कि उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति संचेत रहें। उन्होंने उपभोक्ता के महत्व पर भी विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि वस्तु व सेवा का जो भी उपभोग करता है व जनता की जिस प्रकार सेवाएं प्रदान कराता वो उपभाक्ता है। उन्हांेने लोकतंत्रा के इस पर्व में भी उपभोक्ताओं को जागरूक रहकर अपने मताधिकारी का प्रयोग करने को कहा।

इस अवसर पर फूड इंस्पेक्टर धमेन्द्र, जिला रसद कार्यालय के पर्वतन अधिकारी रामचन्द्र शेरावत व लता शर्मा ने उपभोक्ताओं को सामग्री में मिलावट से ध्यान रख कर वस्तुओं को खरिदने एवं सामग्री की उत्पादन तिथि एवं सामग्री की एक्सपायर तिथि को देखकर ही सामग्री खरीदने को कहा।

मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्रा, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी को निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई।

ईवीएम एवं वीवीपेट का प्रदर्शन

इस अवसर पर सभी को ईवीएम एवं वीवीपेट से किस प्रकार से लोकसभा आम चुनाव के दौरान अपने मताधिकारी का प्रयोग करेंगे एवं ईवीएम मशीन द्वारा वोट डालने की प्रक्रिया उपखण्ड अधिकारी ने समझाई एवं सभी से ईवीएम एवं वीवीपेट से वोट डलवाये। इस अवसर पर तहसीलदार प्रवीण कुमार,राशन डीलर, गैंस एजेंसी के प्रतिनिधि, पेटेªालियम के प्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, उपभोक्ता व पत्राकारगण आदि उपभोक्ता दिवस के अवसर पर उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान की शपथ दिलाई

गीता भवन में पूर्व बाल्यावस्था शिक्षा प्रशिक्षण तथा आगामी लोक सभा आम चुनाव की तैयारी में चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने परियोजना की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मतदान के प्रति जागरूकता तथा शत प्रतिशत मतदान करवाने के लिए शपथ दिलाई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को निष्पक्ष रहकर मतदान करने व विकलांग जनों को पूर्ण सहयोग देने हेतु चर्चा की। उन्होंनें बताया की लोक सभा आम चुनाव लोकतंत्रा का सबसे बड़ा त्यौहार है और इस त्यौहार को हर गाँव में पूर्ण रूप से मनाया जाना कार्यकर्ताओं का सौभाग्य है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रोत्साहन देते हुए कहा कि शत प्रतिशत मतदान करवाना सभी उपस्थित जनों का लक्ष्य होना चाहिए और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास शीघ्र ही शुरू हो जाने चाहिए। उन्हांेने उपस्थित कार्यकर्ताओं को आंगनबाडी केंन्द्र पर आने वाले पंजीकृत बच्चों की सार-सम्भाल, शाला पूर्व शिक्षा, पोषाहार आदि कार्यकर्ता को एक माता-यशोदा बनकर बच्चों की सेवा की जानी चाहिए। 29 अप्रैल 2019 को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सभी विकलांग व्यक्तियों को निर्धारित परिवहन से मतदान केंद्र तक पहुंचाया जाएगा व वापस लौटाया जाएगा।

इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक मंजू परमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी शीला जैन, महिला पर्यवेक्षक रमीला जैन, रेखा बण्डी, टीना नागदा, शशिकला कुमावत आदि उपस्थित रही।