उत्कृष्ट रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार करने पर मंथन

भोपाल : (राजेश पाण्डेय)——————-मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (एमपीसीएसटी) के विश्वविद्यालय समन्वयक प्रकोष्ठ द्वारा नेहरू नगर स्थित विज्ञान भवन में 16 जनवरी को सुबह 11 बजे से उच्च गुणवत्ता की शोध परियोजनाएँ बनाने की प्रविधि तथा एमपीसीएसटी एवं विश्वविद्यालयों/कॉलेजों के बीच नेटवर्किंग विषय पर कार्यशाला आयोजित की गयी है।

कार्यशाला का उद्देश्य एमपीसीएसटी के नेटवर्किंग को सुदृढ़ बनाने और राष्ट्रीय स्तर के उत्कुष्ट रिसर्च प्रोजेक्ट बनाने पर विचार मंथन एवं मार्गदर्शन करना है। कार्यशाला में प्रदेश की शिक्षण संस्थानों से लगभग 140 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। कार्यशाला में राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों को व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया है।

एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान दो तकनीकी सत्र होंगे। प्रथम तकनीकी सत्र में सीएसआईआर-एनपीएल, नई दिल्ली के साइंटिस्ट ‘जी’ डॉ. एस.के. धवन प्रोजेक्ट प्रपोजल फॉरमूलेशन विषय पर व्याख्यान देंगे।

द्वितीय तकनीकी सत्र में राष्ट्रीय विधि संस्थान, भोपाल के प्रोफेसर घयूर आलम द्वारा पेटेंटिंग सिस्टम पर विशेष व्याख्यान दिया जायेगा। कार्यशाला में परिषद द्वारा तैयार ऑन-लाइन पोर्टल का प्रदर्शन (डेमो) किया जायेगा।