आयुष्मान योजना के नाम पर धोखाधड़ी : कियोस्क संचालक सहित 4 गिरफ्तार

सीधी (विजय सिंह)———- आयुष्मान योजना के नाम पर धोखधड़ी कर खाते से राशि आहरण करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। जिला मुख्यालय के जमोड़ी थाना पुलिस जमोड़ी ने दो महिला फरियादियो की शिकायत पर कियोस्क संचालक शिवानंद उर्फ सरकार मिश्रा व उसके दलाल मृगेश जायसवाल, मेछा उर्फ उमेश जायसवाल एवं पुष्पराज विश्वकर्मा को भ.दं.सं. की धारा 420, 120 बी/34 के तहत् गिरफ्तार किया है।

थाना प्रभारी सरोज शर्मा ने बताया कि श्रीमती दुर्गा जायसवाल एवं श्रीमती रीतु जायसवाल, निवासी कसिहवा ने दिनांक 11 मार्च 19 को शिकायत की कि आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड बनवाने के लिये मृगेश के कहने पर वह ग्राम पड़खुरी नं. 2 में फिनो बैंक के कियोस्क गई थीं। आयुष्मान कार्ड के लिये उनका आधार कार्ड नंबर लिया गया तथा थंब इम्प्रेशन मशीन में अंगूठे का निशान लिया गया था। बाद में उन्हें पता चला कि उनके बैंक खाते से 10-10 हजार रुपये निकल गये हैं।

दोनों फरियादियों की शिकायत पर अपराध क्रमांक 105/19 व 106/19 में मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ज्ञात हुआ कि कियोस्क संचालक अपने दलाओं के माध्यम से शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर थंब इंम्प्रेशन मशीन में अंगूठा लेकर लम्बे अर्से से उनके बैंक खाते से राशियों का आहरित कर लेता था। अकेले कसिहवा गांव की ही कलावती जायसवाल, तारावती जायसवाल, राजकली जायसवाल के खातों से 71 हजार रुपये की घोखाधड़ी की जा चुकी थी। दलालों के चंगुल में महिलायें सहजता से फंस जाया करती थीं। पुलिस ठगी के शिकार अन्य लोगों की जानकारी लेने में जुटी है। आरोपियों के पास से 10 हजार रुपये नगद, लैपटॉप, थंब इम्प्रेशन मशीन जप्त की गई है |

पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने आम लोगों से अपील की है कि किसी भी व्यक्ति के बहकावे में आर अपना आधार कार्ड, ए.टी.एम. कार्ड, खाता नंबर की व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी न देवें। यदि कोई फोन या मैसेज के माध्यम से मांगता है तो उसकी जानकारी तत्काल बैंक को दें और धोखाधड़ी से बचें।